RANCHI : दिल की बात दिल में रखकर बैठे हैं तो अच्छा है, पर दिल की बात हाथों पर लिखी तो समझ लीजिए की सेना में बहाली का आपका सपना टूट गया। क्योंकि, इंडियन आर्मी में बहाली के लिए लव टैटू का होना अच्छा संकेत नहीं है। रांची के आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस के कर्नल एसएस प्रहार ने बताया कि यदि किसी के दाहिने हाथ में डीसेंट टैटू जैसे ओउम या भगवान का नाम है तो चलेगा, पर यदि किसी ने अपनी गर्लफ्रेंड का नाम गुदवा रखा है या फिर लव साइन बनाकर रखा है तो सेना की बहाली में वह रिजेक्ट हो जाएगा। यदि किसी अभ्यर्थी ने ऐसा किया भी है तो तुरंत लेजर से वह हटवा ले, क्योंकि सेना में बहाली के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह अच्छा नहीं माना जाता।

चार से पंद्रह अक्टूबर तक भर्ती रैली
कर्नल प्रहार ने बताया कि सेना में बहाली के लिए पंद्रह दिनों की रैली चार से पंद्रह अक्टूबर तक चलेगी। इस बार मोरहाबादी के आर्मी ग्राउंड में मेडिकल और दौड़ होगी। पहले बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में मेडिकल और दौड़ होती थी। बहाली सेना के सभी पांच ट्रेड के लिए होगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल सेना की बहाली में करीब 80,000 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस बार यह आंकड़ा 90,000 प्लस का हो सकता है। पिछली बार 641 बच्चे फाइनली सेलेक्ट हुए थे। इस बार भी वेकेंसी 600-900 के बीच है।

इन बातों का रखें ध्यान

- सेना में बहाली के लिए उम्मीदवार www.द्भश्रद्बठ्ठद्बठ्ठस्त्रद्बड्डठ्ठड्डह्मद्व4.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर 5 अगस्त से 18 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

- सेना में बहाली के लिए रैली मोरहाबादी मैदान के आर्मी ग्राउंड में चार से पंद्रह अक्टूबर तक होगी

- सेना बहाली रैली में 21 वर्ष से कम उम्र के अविवाहित युवा हिस्सा ले सकते हैं।

- 90,000 से ज्यादा अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं आर्मी बहाली में

इसका ध्यान रखें उम्मीदवार

- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भरते समय हाइट सही भरें

- एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेजर जेट प्रिंटर से निकालें

- कैरेक्टर सर्टिफिकेट एक मई के बाद का और एसपी ऑफिस से निर्गत हुआ होना चाहिए

- सामान्य अभ्यर्थी के लिए हाइट 169 सेमी और एसटी के लिए 162 सेमी तय है

- जिनका बोर्ड का ओरिजनल सर्टिफिकेट इश्यू नहीं हुआ है वह प्रोविजनल सर्टिफिकेट लेकर आयें।

- बहाली रैली में हिस्सा लेने के लिए आधार कार्ड कंपलसरी है।

Posted By: Inextlive