डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के चलते आवंटन में हुई तीन माह की देरी

योजना में सीवरेज, नालियां, बिजली और पार्क तक तैयार नहीं

Meerut। जागृति विहार एक्सटेंशन में आवास विकास की प्लॉट व भूखंड योजना के आवंटन की कवायद एक बार फिर परवान चढ़ने लगी है। इस योजना के तहत फरवरी माह में बंपर रजिस्ट्रेशन होने के बाद जुलाई माह तक आवंटन प्रक्रिया को शुरू किया जाना था लेकिन आवेदकों के डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के चलते आवंटन प्रक्रिया करीब तीन माह देरी से हो रही है। अब विभाग ने 9 सितंबर को आवंटन प्रक्रिया की घोषणा की है लेकिन इससे इतर एक्सटेंशन में आवास विकास की तैयारियां अभी तक अधूरी हैं। जिसके चलते योजना में शामिल होने वाले आवेदकों के घर का सपना पूरा होने में देरी हो सकती है।

468 संपत्तियों के लिए आवंटन

आवास विकास द्वारा जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 के सेक्टर 5 में भूखंड और आवास विकासित कर आवंटन करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना के तहत पहले चरण में 468 आवास व भूखंडों की बिक्री के फार्म निकाले गए थे। इसके तहत आवेदकों ने बैंक के माध्यम से फार्म समेत रजिस्ट्रेशन फीस जमा कर करीब 3520 रजिस्ट्रेशन कराए थे। इनमें से करीब 500 से अधिक आवेदकों के कागजात के सत्यापन की प्रक्रिया में देरी के चलते आवंटन में तीन माह से अधिक की देरी हो गई। अब इस योजना के लिए 9 सितंबर को आवंटन प्रक्रिया की घोषणा की गई है।

19 से 24 लाख तक कीमत

इस योजना के तहत सेक्टर 5 में 348 आवासों का निर्माण कर बेचा जाएगा। इस योजना में 44.50 वर्ग मीटर कारपेट एरिया, 75 वर्ग मीटर मानक क्षेत्रफल और 31 वर्ग मीटर कारपेट एरिया और 62.72 वर्ग मीटर मानक क्षेत्रफल वाले दो प्रकार के आवास तैयार किए जाने थे। इनकी कीमत क्षेत्रफल के हिसाब से 24.77 लाख और 19.84 लाख रुपये निर्धारित की गई है। मगर अभी तक योजना में आवास विकास द्वारा सीवरेज, नालियां, बिजली और पार्क तक की बेसिक सुविधा को पूरा नही किया गया है। जिसके कारण योजना अभी तक अधर में अटकी हुई है।

सत्यापन प्रक्रिया के कारण आवंटन में देरी हो रही थी लेकिन इस माह आवंटन प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। जागृति विहार सेक्टर 3 के कम्यूनिटी हॉल में आवंटन प्रक्रिया को आयोजित किया जाएगा।

आर के गुप्ता, संपत्ति अधिकारी

Posted By: Inextlive