-शहर के मुख्य नालों एवं संप हाउस का नगर आयुक्तने किया निरीक्षण

PATNA : पटना को जलजमाव से बचाने के लिए लॉकडाउन में भी पटना के नालों की सफाई की जाएगी। नाला उड़ाही का काम हर हाल में सम्पन्न कराया जाएगा। इसमें मैन पावर से ज्यादा मशीनों की मदद ली जाएगी। ये बातें रविवार को मंदीरी नाला, बादशाही पाइन समेत विभिन्न मुख्य नालों के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कही। उन्होंने अधिकारियों को दो दिन में नाला उड़ाही का काम शुरू करने का निर्देश दिया। बता दें कि गत वर्ष सितंबर-अक्टूबर माह में बारिश के बाद पटना को जलजमाव की त्रासदी झेलनी पड़ी थी। इसी के मद्देनजर इस साल नाला उड़ाही के काम पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

संप हाउस और नालों का किया दौरा

नगर आयुक्त ने मंदीरी नाला, नाला रोड अवस्थित भूगर्भ नाला, आरके एवेन्यू संप हाउस, सैदपुर संप हाउस, सैदपुर नाला, रामपुर संप हाउस, आरएमआरआई स्थित संप हाउस एवं नाला, अगमकुआं बाईपास नाला, पहाड़ी संप हाउस, नंदलाल छपरा एवं बादशाही पाइन क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सभी जगहों की स्थिति का जायजा लेते हुए आवश्यक काम के निर्देश दिए।

रुक गया था नाला उड़ाही का काम

कोरोनावायरस के संक्त्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान नाला उड़ाही का कार्य निगम द्वारा रोक दिया गया था। परन्तु आने वाले मॉनसून एवं विगत वर्ष हुए भारी जलजमाव को ध्यान में रखते हुए इस साल नाला उड़ाही का कार्य अविलंब प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, नगर आयुक्त के निर्देशानुसार इस कार्य में कम से कम मानव बल एवं ज्यादा से ज्यादा मशीनों जैसे पोकलेन, जेसीबी, एक्सकुवेटर, सुपर शकर आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही, जितने भी मजदूर इस कार्य में लगाए जाएंगे उनकी सुरक्षा एवं स्वच्छता के लिए सभी आवश्यक उपकरण उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे।

भीड़ नहीं होने से रहेगी सुविधा

लॉकडाउन की अवधि में सड़कों पर न तो भीड़ इक्टठा हो रही है और न ही ट्रैफिक जाम की समस्या है। ऐसे में नाले से निकलने वाले गाद एवं कचरे को डंपिंग यार्ड तक ले जाने में भी कोई कठिनाई नहीं होगी। अत: इस अवधि का लाभ उठाते हुए नगर निगम द्वारा नाला उड़ाही का कार्य पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

काम निपटाने को भाड़े पर लेंगे मशीन

नाला उड़ाही के कायरें में तीव्रता एवं यांत्रिक संसाधनों के प्रयोग को देखते हुए मशीनों को आवश्यतानुसार भाड़े पर लेने का निर्णय लिया गया है। साथ ही पटना नगर निगम के संसाधनों यथा मशीन एवं उनके चालकों को रोटेशन के आधार पर अंचलवार उपलब्ध कराया जाएगा। नगर आयुक्त ने निर्देश दिया है कि सभी अंचल के मुख्य सफाई निरीक्षक एवं नगर प्रबंधक निश्चित अवधि के अंदर नाला, मैनहोल, कैचपिट आदि की सफाई एवं उड़ाही का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कार्यपालक पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता को कार्य की नियमित समीक्षा करते रहने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो।

नगर आयुक्त के साथ निरीक्षण के दौरान देवेंद्र प्रसाद तिवारी, अपर नगर आयुक्त (योजना), शीला ईरानी, अपर नगर आयुक्त (सफाई), एवं पटना सिटी, कंकड़बाग, बांकीपुर एवं पाटलीपुत्र अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, नगर प्रबंधक एवं मुख्य सफाई निरीक्षक उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive