बड़े बकाएदारों के नामों को सार्वजनिक करेगा बिजली विभाग

22 करोड़ रुपये से अधिक का है बिजली विभाग का बकाया

Meerut। बिजली विभाग अपने भरसक प्रयास के बाद भी बिजली बिल की वसूली नहीं कर पा रहा है। जिससे विभाग के राजस्व को हर साल करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। बिल वसूली के लिए शुरु की गई प्रोत्साहन योजना से भी विभाग को उतना लाभ नहीं मिल पा रहा है, जितनी उम्मीद की गई थी। इसके लिए अब बिजली विभाग बकाएदारों से वसूली के लिए उनके नामों की मुनादी और नामों को सार्वजनिक स्थलों पर पेंट कराएगा।

22 करोड़ से अधिक का बकाया

जिले में बिजली विभाग के करीब सवा 2.68 लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। इनमें बैंक, व्यवसायिक उपक्रम, मोबाइल टावर, नलकूप आदि के कनेक्शन भी शामिल हैं। सभी से करीब 2 करोड़ 50 लाख रुपये के बिल की वसूली प्रति माह होनी चाहिए। लेकिन इनमें से पांच से सात हजार उपभोक्ता ऐसे है जिन पर विकास का कई सालों से बकाया है। ऐसे में विभाग का करीब 22 करोड़ रुपए बकायेदारों के पास फंसा हुआ है और लक्ष्य से कम वसूली होने पर विभाग पर प्रति माह अतिरिक्त बकाया का बोझ बढ़ता जा रहा है।

बकायेदारों के नाम की हाेगी मुनादी

इससे समस्या से निजात के लिए अब विभाग हर माह वसूली के लिए लगाने वाले कैंप से पहले क्षेत्र में मुनादी कराएगा। इसमें क्षेत्र के बड़े बकाएदारों के नाम व उसके पते की मुनादी होगी और बकायदा बकाएदारों के घर के आसपास नाम को वाल पें¨टग के माध्यम से जगह जगह चस्पा किया जाएगा।

विभाग ने बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाया है। जो बडे़ बकायेदार हैं उनके नाम की मुनादी और नाम को सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा किया जा रहा है।

भागवत यादव, चीफ इंजीनियर बिजली विभाग

Posted By: Inextlive