PATNA : निगरानी टीम ने गुरुवार को सारण जिले के एकमा अंचल कार्यालय से नाजिर राहुल उरांव को पांच हजार रुपए घूस लेते दबोचा। गिरफ्तार नाजिर को निगरानी टीम पटना ले आई। निगरानी को एकमा अंचल कार्यालय में घूसखोरी की शिकायत मिली थी। ऑफिस से रिटायर चौकीदार रामप्रवेश यादव से सेवानिवृति लाभ भुगतान के लिए पंद्रह हजार रिश्वत मांगी गई थी। शिकायत के बाद निगरानी ने जाल बिछा छापेमारी की और नाजिर राहुल उरांव को पांच हजार रुपए घूस लेते रंगेहाथ दबोच लिया। रसूलपुर थाना के बलिया गांव निवासी रामप्रवेश यादव ने निगरानी को सूचना दी थी कि सेवा पुस्तिका बनाने के लिए नाजिर रुपए मांग रहा है। दस हजार रुपए पहले दे चुके थे और शेष पांच हजार गुरुवार को देने की बात कही थी। जिस पर निगरानी ने कार्रवाई की।

रिश्वतखोरी में दो टीचर अरेस्ट

वहीं सासाराम में सर्विस बुक सही करने और वेतन निर्धारण के एवज में शिक्षकों से घूस मांग रहे करगहर बीआरसी में कार्यरत साधनसेवी सह शिक्षक प्रियरंजन राय और कौशलेंद्र कुमार मौर्य को मॉडल थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। डीएम के आदेश पर डीईओ ऑफिस से पुलिस ने दोनों को अरेस्ट किया। दोनों के विरुद्ध करगहर बीइओ कृष्णकांत सिंह के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

ऑफिस बुला लिया हिरासत में

थानाध्यक्ष मो। इरशाद ने बताया कि करगहर प्रखंड के घोडिहा स्कूल में पदस्थापित शिक्षक मो। जफर ने सीडी और अन्य साक्ष्य के साथ वेतन निर्धारण और भुगतान तथा सेवा पुस्तिका संधारण के एवज में साधनसेवी सह शिक्षक प्रियरंजन व कौशलेंद्र द्वारा फ्0 हजार रुपए मांगने की शिकायत की गई थी। जांचोपरांत डीएम ने दोनों शिक्षकों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया था। दोनों को डीईओ ऑफिस बुलाया गया, जहां पुलिस ने हिरासत में ले लिया। बीईओ के बयान पर रिश्वतखोरी के आरोपी दोनों साधनसेवी पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। इनके विरुद्ध निलंबन समेत अन्य अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

नकली नोट बरामद

यूको बैंक की गंगरहो शाखा बखरी में गुरुवार शाम ब्9 हजार रुपए का नकली नोट पकड़ा गया। मैनेजर चंद्रशेखर प्रसाद सिंह ने बताया कि चावल व्यवसायी कैलाश टिबड़ेवाल पांच सौ के पुराने नोटों की शक्ल में एक लाख आठ हजार रुपए जमा करने पहुंचे थे। बैंककर्मी रवि आनंद ने जब जांच की तो पांच सौ के ख्क्म् नोटों में से 98 नोट नकली पाए गए। कर्मी ने तत्काल पुलिस को सूचना दी।

बीईओ की भी भूमिका संदिग्ध है। इसकी जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। दोनों शिक्षकों ने अधिकारी के लिए पैसा मांगने की बात स्वीकार की है।

-अनिमेष कुमार पराशर, डीएम, सासाराम

Posted By: Inextlive