राष्ट्रीय शिल्प मेला सांस्कृतिक संध्या की आठवीं शाम को पंजाब के रूपेन्दर सिंह व साथी कलाकारों ने बांधा समां

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में चल रहे दस दिवसीय राष्ट्रीय शिल्प मेला के सांस्कृतिक संध्या की आठवीं शाम पंजाब से आए कलाकारों के नाम रही। केन्द्र के मुक्ता काशी मंच पर शनिवार को पंजाब के रूपेन्दर सिंह व उनके साथी कलाकारों ने आकर्षक वेशभूषा में जहां भांगड़ा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति से समां बांधा वहीं दूसरी प्रस्तुति वहां के त्योहारों के मौसम में की जाने वाली गिद्दा नृत्य रही। इसे देखकर दर्शकों ने जमकर तालियां बजाई और कलाकारों का स्वागत किया।

मनमोहक प्रस्तुतियों ने मोहा

सांस्कृतिक संध्या के दौरान शनिवार को भी देश के विभिन्न प्रांतों से आए कलाकारों ने लोकनृत्यों की मनमोहक प्रस्तुति की। सिक्किम की शर्मिला देवी व साथी कलाकारों ने समूह में तमांग शैली पर केन्द्रित नृत्य और कश्मीर से आए मुश्ताक भट्ट ने रूफ व पहाड़ी लोक नृत्य की प्रस्तुति से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। शीतल व साथियों ने महाराष्ट्र के लावणी की प्रस्तुति से समां बांधा तो राजस्थान के जितेन्द्र पराशर व साथियों ने सामूहिक रूप से नटुआ नृत्य की प्रस्तुति की।

गवर्नर ने किया पत्रिका का विमोचन

मुक्ताकाशी मंच पर सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से विमोचन समारोह का भी आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि गवर्नर राम नाईक ने केन्द्र की त्रिमासिक पत्रिका सांस्कृतिक धरोहर का विमोचन किया। केन्द्र के निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर ने लम्बे अंतराल के बाद प्रकाशित पत्रिका की महत्ता पर प्रकाश डाला।

Posted By: Inextlive