DEHRADUN: पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से एंटी रैबीज वैक्सीन की कमी से जूझ रहे दून हॉस्पिटल को तीन हजार वैक्सीन मिलने की संभावना है। ये 12 हजार लोगों को लगाई जा सकेंगी। यानी अगले कुछ महीने तक दून हॉस्पिटल को एआरवी की कमी से नहीं जूझना पड़ेगा।

पुराने सप्लायर ने दी वैक्सीन

पुरानी दरों पर वैक्सीन सप्लाई करने से मना कर रहीं चेन्नई की चिरौन कंपनी ने इस बार मानवता के आधार पर 3000 वैक्सीन की सप्लाई दी है। हालांकि अब यह कंपनी वैक्सीन सप्लाई की टेंडर प्रक्रिया में शामिल नहीं हो रही है।

आज वैक्सीन मिलने की उम्मीद

दून हॉस्पिटल ने लोकल परचेज के माध्यम से 20 एआरवी उपलब्ध की थी। इनमें से ज्यादातर ट्यूजडे को ही खत्म हो गई थीं। वेडनसडे को 35 और वैक्सीन लोकल से खरीदी गई, इससे आज भी हॉस्पिटल आने वाले 100 से ज्यादा मरीजों को टीका लगाया गया।

आज वैक्सीन मिलने की उम्मीद

चिरौन कंपनी की ओर से भेजी गई 3000 वैक्सीन थर्सडे को हॉस्पिटल में आ सकती है। इस वैक्सीन के आ जाने से अगले कुछ महीने तक समस्या हल हो जाएगी, लेकिन इसके बाद क्या होगा, इस बारे में अभी कुछ तय नहीं है।

चौथी बार भी किसी ने टेंडर नहीं भरा

एआरवी के लिए हॉस्पिटल द्वारा चौथी बार निकाले गये टेंडर में भी किसी ने हिस्सा नहीं लिया। पहले से वैक्सीन सप्लाई कर रही चिरौन कंपनी ने हालांकि ग्लैक्सो स्मिथ लाइन नामक कंपनी को अपने अधिकार दिये हैं, लेकिन ग्लैक्सो स्मिथ में टेंडर प्रक्रिया में शामिल नहीं हो रही है।

फिलहाल समस्या हल हो गई है। हम प्रयास कर रहे हैं कि कोई कंपनी सप्लाई करने के लिए आगे आये। उम्मीद है समस्या जल्दी हल हो जाएगी।

-सुधा कुकरेती, सीनियर फार्मासिस्ट, दून हॉस्पिटल।

Posted By: Inextlive