-पौने तीन करोड़ की लागत से हो रहा है हट्स का निर्माण

-आसन बैराज में बन रहे चार काटेज और दो डोमेट्री हट्स

-टूरिस्ट के लिए ठहरने की व्यवस्था के साथ अन्य सुविधाएं

DEHRADUN : अब पक्षी प्रेमी आसन बैराज में विदेशी मेहमान (साइबेरियन ब‌र्ड्स) को निहारने के साथ-साथ यहां की प्राकृतिक खूबसूरती का भी जी भर कर आनंद ले सकेंगे। दरअसल, टूरिस्ट स्पॉट्स आसन बैराज में पौने तीन करोड़ रुपए की लागत से प्री-फैब्रिकेटेड हट्स बनाई जा रही हैं। इंफ्रास्ट्रकचर डेवलपमेंट इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम टूरिज्म के तहत इन हट्स का निर्माण किया जा रहा है।

प्री-फैब्रिकेटेड हट्स का लें मजा

आसन बैराज में पुरानी हट्स को तोड़कर नई प्री-फैब्रिकेटेड हट्स का निर्माण किया जा रहा है। आर्किटेक्ट दीपिका ने बताया कि यहां पर चार काटेज और दो डोमेट्री हट्स बनाई जा रही हैं। सभी हट्स एसी युक्त होंगी। हट्स में ठहरने वाले टूरिस्ट को सभी फैसेलिटीज उपलब्ध करवाई जाएंगी।

डबल बैड से लैस

चारों काटेज डबल बैड से लैस होगी। यहां फैमिली के साथ पिकनिक मनाने पहुंचे टूरिस्ट काटेज में ठहर सकेंगे, जबकि हर एक डोमेट्री हट्स में म् बेड लगे होंगे। डोमेट्री हट्स में ग्रुप टूर में पहुंचे लोग एक साथ रह सकेंगे। इन हट्स में लोग शेयर करके भी रह सकेंगे। मेल और फीमेल के लिए अलग-अलग हट्स की व्यवस्था होगी।

लेक का लुभावना नजारा

आसन बैराज के मैनेजर अजय पाल कंडारी ने बताया कि ब्9ख्। ब्ख् हेक्टेयर में लेक फैली हुई है। हट्स को ऐसी जगह पर बनाया जा रहा है, जहां से टूरिस्ट सीधे लेक का मनमोहक नजारा देख सकेंगे। अब टूरिस्ट के लिए यहां पर एक कवर्ड रेस्टोरेंट भी बनाया जा रहा है। जहां पर टूरिस्ट अपनी मनपसंद का खाना खा सकेंगे।

---------------------

एडीबी कर रहा फंडिंग

इन हट्स के निर्माण के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) फंडिंग कर रहा है। एडीबी इस प्रोजेक्ट के लिए करीबन दो करोड़ म्0 लाख म्म् हजार का बजट देगा। उत्तराखंड के अलावा, हिमाचल प्रदेश, यूपी से हर साल हजारों की संख्या में टूरिस्ट आसन बैराज विदेशी मेहमानों को देखने पहुंचते हैं। आसन बैराज दून से करीबन चालीस किमी दूर विकासनगर में है। राजधानी का एक हॉट टूरिस्ट स्पॉट्स होने के बावजूद अभी तक यहां टूरिस्ट के लिए स्टे करने की कोई व्यवस्था नहीं थी।

---------------------

साइबेरियन ब‌र्ड्स का डेरा

सर्दियों के मौसम में यहां साइबेरियन ब‌र्ड्स व अन्य स्थानों से ब‌र्ड्स की कई प्रजातियों का डेरा रहता है। अक्टूबर में विदेशी मेहमान आने शुरू होते हैं। मार्च आते-आते वे वापस लौट जाते हैं। इस दौरान ब‌र्ड्स के लिए यहां मौसम अनुकूल रहता है और उनके खाने के भी पर्याप्त इंतजाम रहते हैं। यहां आने वाले पक्षियों में सुर्खाब (रुडी शेलडक), वुडबीकर, रेड वाटलेड लेपांग, ग्रे हार्नबिल, टाइटिल्ड डक, स्पॉट बिलडक, कामन कूट, कामन पोचार्ड आदि ब‌र्ड्स शामिल हैं। अक्टूबर से लेकर मार्च तक पक्षी प्रेमियों से आसन बैराज गुलजार रहता है। वीकेंड पर भी सैकड़ों की तादात में टूरिस्ट यहां की प्राकृतिक सुंदरता व बोटिंग का मजा लेने के लिए आते हैं।

-------

आसन बैराज में चार काटेज और दो डोमेट्री हट्स बनाई जा रही हैं। यहां पर हट्स बनने से टूरिस्ट स्टे कर सकेंगे। इसके लिए एडीबी फंडिंग कर रहा है।

-डा। आर राजेश कुमार, एमडी, जीएमवीएन

Posted By: Inextlive