-चोरी की बिजली यूज करने वालों पर विभाग अब कसेगा शिकंजा

-रात में गली मुहल्लों में जांच करेंगे बिजली विभाग के अधिकारी

अगर शहर के गली मुहल्लों में आधी रात को चोरी की बिजली से एसी या कूलर व फ्रीज चलाते हैं तो ऐसे लोगों की अब खैर नहीं है। क्योंकि विभाग अब बिजली चोरों को रात के अंधेरे में पकड़ने की तैयारी में है। इसको लेकर प्लान तैयार किया जा रहा है। बहुत जल्द ही बिजली विभाग के अधिकारी रात के अंधेरे में भी बिजली चोरों को ढूंढते नजर आएंगे। इस दौरान यदि कोई कटियामारी करते दिखा या पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

बढ़ जा रहा लोड पर राजस्व नहीं

अधिकारियों कहना है कि विभाग ने यह प्लान शहर में ट्रिपिंग की बढ़ती समस्या व बिजली चोरी को रोकने के लिए बनाया जा रहा है। रात के समय अचानक लोड बढ़ने और उस हिसाब से राजस्व न मिलने की प्रॉब्लम को देखते हुए यह आशंका जताई जा रही है कि लोग कटियामारी कर बिजली का यूज कर रहे हैं। हालांकि विभाग के पास ऐसी कई शिकायतें भी आई हैं कि लोग दिन में अधिकारियों के खौफ से बिजली चोरी नहीं करते। लेकिन रात में बेखौफ होकर कटियामारी करते हैं। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिनके घरों में एसी लगा हुआ है।

दिन में चल रहा मास रेड अभियान

बता दें कि बिजली चोरों के खिलाफ शहर में पावर कॉरपोरेशन की ओर से पहले से ही मास रेड अभियान चलाया जा रहा है। बनारस में यह अभियान पीवीवीएनएल के सभी 8 उपखण्डों में चलाया जा रहा है। एक मई से शुरू इस अभियान के तहत अधिकारियों को करोड़ों का राजस्व वसूलने के साथ लाइन लॉस को 15 प्रतिशत तक लाने का टारगेट दिया गया है। खास बात यह है कि अभियान के दौरान पहले अधिशाषी व कॉरपोरेशन की प्रवर्तन टीम के द्वारा कार्रवाई का वीडियोग्राफी कराया जा रहा है। अब रात में शुरू होने वाले अभियान में भी यही होगा।

ये होगी कार्रवाई

-अवैध तरीके से चोरी कर बिजली का उपयोग करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई।

-चेकिंग के दौरान लोड के सापेक्ष बिजली की खपत को देखा जाएगा। कटिया कनेक्शन पर होगा खास फोकस

-जांच टीम में अधिशाषी अभियंता, जेई व अन्य बिजली अधिकारी शामिल रहेंगे।

रात में ट्रिपिंग के बढ़ते मामलों और बिजली की खपत को देखते हुए यह प्लानिंग की जा रही है। शहर में ऐसे इलाके हैं, जहां रात में जबरदस्त एसी चलाया जाता है। लेकिन उस हिसाब से राजस्व नहीं मिल रहा। इसीलिए रात में अभियान चलाने की योजना बनाई जा रही है।

जीवन प्रकाश, अधिशासी एक्सईएन, पीवीवीएनएल, खंड-1

Posted By: Inextlive