टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले ये हैं 10 बल्लेबाज, इसमें 3 भारतीय भी

2019-08-06T17:19:49Z

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट कंगारुओं ने 251 रनों से जीत लिया। इस टेस्ट में इंग्लिश बल्लेबाज रोरी बर्न्स के नाम एक अनोखा रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। रोरी टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज बन गए।

कानपुर। ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया एशेज सीरीज का पहला टेस्ट कंगारुओं ने अपने नाम किया। एजबेस्टन में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को 251 रनों से करारी शिकस्त दी। वैसे तो ये मैच कंगारु बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की शानदार पारी के लिए याद किया जाएगा जिन्होंने दोनों पारियों में शतक लगाया। मगर इंग्लिश बल्लेबाज रोरी बर्न्स के नाम एक अनोखा रिकाॅर्ड भी दर्ज हो गया। रोरी किसी एक टेस्ट के पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले इंग्लैंड के पांचवें और दुनिया के 10वें बल्लेबाज बन गए।
रोरी बर्न्स (2019)
इंग्लैंड के बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स का यह पहला एशेज मैच था। इस मैच को रोरी ने यादगार बनाते हुए पांचों दिन बल्लेबाजी की। दरअसल ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन जल्दी समेटेने के बाद दिन के अंत तक इंग्लैंड की बल्लेबाजी आ गई थी। जिसमें ओपनर रोरी बर्न्स ओपनिंग करने आए। इस हिसाब से रोरी ने पहले दिन बैटिंग की फिर दूसरे दिन भी बल्लेबाजी की और तीसरे दिन 133 रन बनाकर आउट हुए। फिर तीसरे दिन कंगारुओं ने पूरे दिन बल्लेबाजी की और चौथे दिन के आधे समय तक। फिर इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के अंत तक शुरु हो गई और रोरी को चौथे दिन भी बल्लेबाजी करने को मिली फिर पांचवें दिन उन्होंने बैटिंग की। हालांकि दूसरी पारी में रोरी सिर्फ 11 रन बना पाए। मगर पांचों दिन बल्लेबाजी का रिकाॅर्ड जरूर बना गए।
चेतेश्वर पुजारा (2017)
भारत के मध्यक्रम बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के नाम भी टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी का रिकाॅर्ड है। दाएं हाथ के बल्लेबाज पुजारा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में पांच दिन बैटिंग की। जिसमें पहली पारी में उन्होंने 52 रन बनाए वहीं दूसरी इनिंग में 22 रन। हालांकि ये मैच ड्रा हो गया था।
अलवीरो पीटरसन (2012)
साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज अलवीरो पीटरसन ने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं के घर पर ये कारनामा किया था। तब पीटरसन ने पांचों दिन बल्लेबाजी करके कुल 195 रन बनाए थे जिसमें पहली पारी में 156 और दूसरी पारी में 39 रन अपने नाम किए थे। बता दें टेस्ट में पांच दिन बल्लेबाज करने वाली पीटरसन इकलौते अफ्रीकी बल्लेबाज हैं।
एंड्यू फ्लिंटाॅफ (2006)
इंग्लैंड के बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार एंड्यू फ्लिंटाॅफ ने साल 2006 में भारत के खिलाफ ये अनोखा रिकाॅर्ड बनाया था। मोहाली में खेले गए इस मैच में फ्लिंटाॅफ ने पहली पारी में 70 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे। भारत ने ये मैच 9 विकेट से जीत लिया था।
एड्रिन गिरिफ्थ (1999)
वेस्टइंडीज के लिए मात्र 14 टेस्ट खेलने वाले पूर्व एड्रिन गिरिफ्थ ने साल 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था। तब एड्रिन ने पहली पारी में 114 और दूसरी पारी में 18 रन बनाए थे। इस लिस्ट में शामिल होने वाले एड्रिन इकलौते कैरेबियाई खिलाड़ी हैं।
रवि शास्त्री (1984)
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मौजूदा कोच रवि शास्त्री किसी एक टेस्ट में पाचों दिन बल्लेबाजी करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। शास्त्री ने साल 1984 में इंग्लैंड के अगेंस्ट कोलकाता में ये कारनामा किया था। तब शास्त्री ने पहली पारी में 111 और दूसरी पारी में 7 रन बनाए थे। हालांकि ये मैच ड्रा हो गया था।

एलन लैंब (1984)

इंग्लिश क्रिकेटर एलेन लैंब ने 1984 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ ये रिकाॅर्ड अपने नाम किया था। तब लैंब ने पहली पारी में 23 रन और दूसरी पारी में 110 रन बनाए थे।
किम ह्यूज (1980)
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिेकटर किम ह्यूज ने 1980 में इंग्लैंड के विरुद्घ यह इतिहास रचा था। लाॅर्ड्स में खेले गए इस मैच में किम ने पहली पारी में 117 और दूसरी पारी में 84 रन बनाए थे। हालांकि ये मैच भी ड्रा रहा था।
जेफ बाॅयकाॅट (1977)
इंग्लिश बल्लेबाज जेफ बाॅयकाॅट ने 1977 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था। नाॅटिंघम में खेले गए इस मैच में बाॅयकाॅट ने पहली पारी में 107 रन और दूसरी पारी में 80 रन बनाए थे।
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच जीतने वाली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया, एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड को हराया
एम जयसिम्हा (1960)
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार पांचों दिन बल्लेबाजी करने का रिकाॅर्ड पूर्व भारतीय क्रिकेटर एम जयसिम्हा के नाम है। जयसिम्हा ने 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी की थी जिसमें पहली पारी में उन्होंने 20 रन बनाए वहीं दूसरी इनिंग में 74 रन बनाए थे।

डेल स्टेन ने लिया संन्यास, डिविलियर्स के साथ किया था डेब्यू और 221 मैच खेले एक साथ

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.