Ashes 2019 : टेस्ट का कोई भी रिकाॅर्ड देख लें, स्टीव स्मिथ से हर जगह पीछे हैं विराट कोहली

2019-09-06T08:20:18Z

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच जारी एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में स्टीव स्मिथ ने रिकाॅर्ड तोड़ पारी खेली। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाते हुए विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया।

कानपुर। ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट ओल्ड ट्रेफर्ड में खेला जा रहा। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में आठ विकेट के नुकसान 497 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। कंगारुअों को इतने बड़े स्कोर तक पहुंचाने में स्टीव स्मिथ का अहम योगदान रहा। स्मिथ ने 211 रन की पारी खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट के तमाम रिकाॅर्ड तोड़े। स्मिथ सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज तो बने ही, साथ ही उन्होंने रनों के मामले में विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया।

किसके हैं ज्यादा रन
विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच टेस्ट में बेस्ट की जंग काफी सालों से चल रही है। स्मिथ एक साल के लिए बैन भी रहे इसके बावजूद उन्होंने रनों के मामले में भारतीय कप्तान को पीछे छोड़ दिया। एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट की फर्स्ट इनिंग में 211 रन की पारी खेलते हुए स्मिथ के नाम कुल 6788 रन दर्ज हो गए हैं, जबकि विराट के नाम 6749 रन हैं। यही नहीं विराट को ये रन बनाने के लिए 79 मैच खेलने पड़े जबकि स्मिथ ने 67 मेचों में यह मुकाम हासिल कर लिया।

औसत में कौन है आगे
टेस्ट में बेस्ट औसत की बात करें तो स्टीव स्मिथ को माॅर्डन युग का डाॅन ब्रैडमैन कहा जाने लगा। ब्रैडमैन का टेस्ट औसत 99.94 का है, अबर इसके बाद किसी बल्लेबाज का सबसे अच्छा औसत रहा है तो वो स्मिथ हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इस समय 64.64 की औसत से रन बना रहे हैं। वहीं विराट कोहली की टेस्ट पारियों पर नजर डालें तो विराट का टेस्ट औसत 53.14 का है।

किसने बनाए ज्यादा शतक
ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टेस्ट में विराट कोहली से ज्यादा शतक बना लिए हैं। स्मिथ के नाम 26 शतक और 25 अर्धशतक हैं जबकि विराट के खाते में 25 सेंचुरी और 22 हाॅफसेंचुरी दर्ज हैं। मतलब यहां भी स्मिथ, कोहली से एक कदम आगे हैं।

कौन हुआ कितनी बार डक का शिकार
टेस्ट क्रिकेट के फैब फोर में शामिल विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को डक आउट होना थोड़ा असहज भले लगता हो मगर यहां भी विराट कोहली कंगारु बल्लेबाज स्मिथ से ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए। कोहली टेस्ट में कुल 9 बार जीरो पर आउट हुए जबकि स्मिथ सिर्फ 4 बार डक का शिकार हुए।

It didn't take @stevesmith49 too long to find his way back to No.1 on the @MRFWorldwide ICC Test batting rankings!@ajinkyarahane88 has made some significant strides too 👏 pic.twitter.com/UJ7aezeosR

— ICC (@ICC) 3 September 2019
आईसीसी रैकिंग में नंबर 1 पर हैं स्मिथ

स्मिथ ने हाल ही में काफी अच्छा क्रिकेट खेला है जिसकी वजह से उन्होंने विराट कोहली को नीचे खिसकाकर पहला स्थान प्राप्त कर लिया। स्मिथ के 904 अंक हैं और उन्होंने विराट कोहली को नीचे खिसकाकर नंबर वन का ताज हासिल किया। कोहली को विंडीज के खिलाफ टेस्ट में एक भी शतक न लगाने का नुकसान हुआ और वह 903 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर आ गए।

Ashes 2019 : स्मिथ ने तोड़ा सचिन का रिकाॅर्ड, ये हैं सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने वाले टाॅप 5 बल्लेबाज

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.