RANCHI: आइआइटीयन झारखंड में तैयार कर रहा आइआइटीयन की फौज। जी हां, रांची में आइआइटीयन आशीष आनंद स्टूडेंट्स के आइआइटी जाने के सपने साकार कर रहे हैं। जयपाल सिंह स्टेडियम के पीछे स्थित परसिस्टेंस एजुकेशन के क्7 स्टूडेंट्स इस बार भी जेईई एडवांस में सफल हुए हैं। पिछले दो साल से शुरू हुए इस संस्थान के स्टूडेंट्स का रिजल्ट बेहतर हुआ है। गौरतलब हो कि स्कूल में एडमिशन खर्च जहां हजारों रुपए हो गए हैं, वहीं आइआइटी की तैयारी मात्र क्म्भ्0 रुपए में हो जाए। यह बात हजम नहीं होती। लेकिन यह संभव हुआ परसिस्टेंस एजुकेशन नामक संस्था के आइआइटीयन आशीष आनंद की बदौलत।

आइआइटीयन बनाने लौट आए विदेश से

मूलरूप से बिहार के रहने वाले आशीष आनंद ने रांची को अपना कार्यक्षेत्र बनाया। नीदरलैंड और सिंगापुर में अच्छे पैकेज वाली नौकरी को सिर्फ इसलिए छोड़ दी कि कुछ डिफरेंट करना है। लिहाजा रांची में आकर परसिस्टेंस एजुकेशन सेंटर शुरू किया। अब तक भ्0 स्टूडेंट्स को वो आइआइटी में भेज चुके हैं। हर साल एंट्रेंस के थ्रू म्0 स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हो रहा है। मन और कर्म से इंजीनियरिंग की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स को परखने के बाद आनंद अपने इंस्टीट्यूट में दाखिला लेते हैं। स्टूडेंट्स की पढ़ाई में पैसा आड़े नहीं आता। फीस तो लेते हैं लेकिन स्टूडेंट्स की पढ़ाई में फीस बाधा बने, तो वह भी छोड़ देते हैं।

बॉक्स।

नेतरहाट टॉपर रहे हैं आशीष आनंद

आशीष आनंद क्99म् में नेतरहाट स्कूल के थर्ड स्टेट टॉपर रहे हैं। इसके बाद आइआइटी मुंबई से इंजीनियरिंग की डिग्री ली। पढ़ाई पूरी करने के बाद सिंगापुर और नीदरलैंड में जॉब किया। जब विदेश से वापस लौटने का फैसला किया तो घर वाले खिलाफ में थे, सबको मनाना पड़ा। आशीष आनंद बताते हैं कि मुंबई और पुने में इंस्टीट्यूट खोल सकते थे लेकिन वैसी जगहों पर काम करने का मजा नहीं था, लिहाजा जहां से पढ़ाई की थी, उसी जगह को कार्यक्षेत्र बनाया।

कुणाल षाड़ंगी का मिल रहा सपोर्ट

बहरागोड़ा के विधायक कुणाल षाडं़गी का सपोर्ट आशीष आनंद को मिल रहा है। रविवार को भी कुणाल षाडं़गी ने इंस्टीट्यूट आकर स्टूडेंट्सु को इनकरेज किया और बधाई दी।

बॉक्स

परसिस्टेंस के अंकित को क्क्0वां रैंक

परसिस्टेंस के अंकित कुमार को ऑल इंडिया रैंक क्क्0 मिला है। देवेश को ओबीसी कैटेगरी में 7क्भ्, प्रभात रंजन को ओबीसी कैटेगरी में क्ख्फ्क्, दीपा को एसटी कैटेगरी में क्ख्70, अभिषेक कौशल को क्भ्म्0 रैंक मिला है। इसके अलावा परिजात, चंदन, प्रत्यय, उज्ज्वल, रितेश, आकाश झा, इंद्रजीत मिश्रा, कृष्णा, गौरव, सतीश कुमार को अच्छे रैंक मिले हैं।

Posted By: Inextlive