इन बातों से रहेंगे बिल्‍कुल दूर, तो जिंदगी जिएंगे भरपूर

कहते हैं कि जिंदगी और मौत हमारे हाथों में नहीं होती लेकिन जिंदगी को बढ़ाना या घटाना हमारे हाथों में जरूर होता है। मसलन हमारी नॉर्मल लाइफ में कई ऐसी बातें होती हैं जिन्‍हें हम इग्‍नोर करते रहते हैं। अपनी ही धुन में जीते हैं और हर बात को सही समझते हैं। यहां हमें ध्‍यान देना होगा कि कई चीजें हमारी जिंदगी के साथ ऐसी होती जाती हैं जो चाहे-अचनाहे हमारी उम्र को कहीं न कहीं कम करती जाती है। ये चीजें या आदतें हमारी जिंदगी के लिए काफी घातक होती हैं। आप भी जानिए इन चीजों को जिनको करने से कम हो सकती है आपकी भी उम्र। कोशिश भर इन चीजों को न होने दें अपने साथ...।

Updated Date: Sun, 04 Dec 2016 01:45 PM (IST)


लोगों से आपने सुना है कि खूबसूरत त्वचा के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के पीछे सिर्फ यही एक तर्क नहीं है, पानी खूब पीने से शरीर कई रोगों से बचा रहता है। पानी लगातार कम पीने से गुर्दे, मस्ितष्क और पाचन तंत्र पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

अक्सर लोग कहते हैं कि खूब खाओ और मस्त रहो। ऐसा नहीं है। अच्छी और परफेक्ट जिंदगी पाने के लिए जरूरी है कि जितनी भूख लगी हो, हम हमेशा उससे कम ही खाएं। ऐसे में खाने को भी पेट में प्रॉपर जगह मिलती है। वो अति की सीमा तक नहीं पहुंचता और आपकी डाइट को बैलेंस रखकर आपको फिट रखता है।

उम्र बढ़ाने और हमेशा फिट एंड फाइन रहने के लिए अगर आपका खुद पॉजिटिव सोचना जरूरी है तो ये भी जरूरी है कि आप निगेटिविटी से दूर रहें। ऐसे में जो लोग निगेटिव सोच रखते हों, कोशिश भर उनके साथ कम से कम रहें। उनके साथ ज्यादा रहने से आपकी सोच भी असर पड़ेगा। आप भी धीरे-धीरे वैसा ही सोचने लगेंगे।

आजकल की लाइफ स्टाइल ऐसी है कि कई लोगों का तो पूरा दिन ही कुर्सी पर बैठे-बैठे बीत जाता है। ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। ऐसा करने से आप भी हृदय, कमर, घुटनों, गुर्दों और जोड़ों की बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में हर एक घंटे के डिफ्रेंस में करीब 2-2 मिनट तो जरूर चलना चाहिए।

Health News inextlive from Health Desk

 

Posted By: Ruchi D Sharma
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.