- एटीएम फ्रॉड को लेकर डीजीपी ने की अधिकारियों के साथ बैठक

- बैंकों को सभी पुराने एटीएम बदलने के दिये निर्देश

- सभी एटीएम में प्रशिक्षित गार्ड तैनात करने के भी दिये निर्देश

DEHRADUN:

राजधानी देहरादून में बढ़ते एटीएम फ्रॉड के मामलों पर प्रदेश के नये डीजीपी ने सख्ती दिखाई है। डीजीपी ने सभी पुलिस अधिकारी सहित आरबीआई के अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी बैंक को निर्देश दिये हैं कि राजधानी दून में जितने भी पुराने एटीएम हैं उन सभी एटीएम को तत्काल बदला जाये। साथ ही उन्होंने बैंकों को एटीएम में प्रशिक्षित गार्ड और हाई रेजूलेशन के सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश भी दिये।

हटेंगे पुराने एटीएम

पुलिस मुख्यालय के सभागार में शुक्रवार को डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी ने एटीएम फ्रॉड की घटना को संज्ञान में लेते हुए आरबीआई के अधिकारियों सहित सभी पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सामने आया कि एटीएम कार्ड के क्लोनिंग की घटना ने सभी बैंकों के एटीएम की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। जिसके लिए अब शहर के एटीएम की सुरक्षा को बढ़ाना होगा। इसके लिए डीआईजी ने सभी बैंकों को निर्देश दिये कि वे शहर में लगे सभी पुराने एटीएम को तत्काल हटा दें। उन्होंने इन एटीएम की जगह पर आधार बेस एटीएम लगाने के निर्देश भी दिये।

प्रशिक्षित गार्ड तैनात होंगे एटीएम में

दून में 9म् एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर फ्0 लाख रुपये विड्रोल होने के बाद जब पुलिस ने छानबीन की तो पुलिस विभाग ने बताया था कि शहर में ख्भ्फ् एटीएम ऐसे हैं जो बिना सुरक्षा गार्डो के चल रहे हैं। साथ जब पुलिस ने इस मामले का खुलासा किया था तो तब भी यही सामने आया था जिन दो एटीएम से एटीएम कार्ड की क्लोनिंग हुई थी उन एटीएम में सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं थे। अब डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी ने सभी बैंकों के एटीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षित गार्ड तैनात करने के निर्देश दिये हैं।

हाई रेजूलेशन कैमरे और डोर कार्ड स्वाइप मशीन लगेगी

डीजीपी ने आरबीआई के अधिकारियों से चर्चा के दौरान सभी एटीएम में नये हाई रेजूलेशन कैमरे लगाने के निर्देश दिये। साथ ही जिस तरह से पहले एटीएम में एटीएम के डोर पर कार्ड स्वाइप करने के बाद ही अंदर जा सकते थे, अब डीजीपी ने फिर से एटीएम के डोर पर कार्ड स्वाइप करने की मशीन लगाने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा सभी बैंकों को शहर में जन जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिये।

- बैंक फ्रॉड का क्0 दिन में निस्तारण

बैठक में आरबीआई के उत्तराखंड प्रभारी सुब्रत दास ने सभी बैंकों को निर्देश दिये हैं कि वे बैंक फ्रॉड या एटीएम फ्रॉड के मामलों में आरबीआई की गाइड लाइन के मुताबिक काम करें। कोई भी शिकायतकर्ता फ्रॉड के तीन दिन के अंदर बैंक में शिकायत दर्ज करता है तो बैंक शिकायत दर्ज कर क्0 दिन के भीतर मामले का निस्तारण करें।

महिला को भेजा क्ब् दिन की न्यायिक हिरासत में

एटीएम फ्रॉड के मामले में पुलिस ने गुरुवार को एक महिला को रोहतक के सेक्टर फ् से गिरफ्तार किया था उसे गुरुवार देर शाम तक देहरादून लाया गया। इसके बाद शुक्रवार को पुलिस ने महिला को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने इस महिला को क्ब् दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। साथ ही अब पुलिस इस मामले में महिला से अन्य आरोपियों की छानबीन कर रही है। महिला अनिल कुमारी इस मामले में मास्टर माइंड रामबीर की प्रेमिका है और रामबीर जिस मोबाइल को यूज कर रहा था वह इसी की आईडी पर ही लिया गया था।

- शहर में कुल ब्भ्ब् एटीएम हैं।

- बदलेंगे शहर के सभी पुराने एटीएम।

- प्रशिक्षित गार्ड तैनात होंगे सभी एटीएम में।

- सभी एटीएम पर हाई रेजूलेशन के सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे।

- एटीएम के मेन डोर पर कार्ड स्वाइप करने वाली मशीन लगेगी।

- फ्रॉड को लेकर बैंक चलायेंगे जन जागरूकता अभियान।

Posted By: Inextlive