- पब्लिक से एटीएम चार्ज लेती है बैंक, लेकिन सुरक्षा कुछ नहीं

- गार्ड नहीं होने से कंज्यूमर को बना रहता है खतरा

रांची। अगर आप एटीएम से पैसे निकालने जा रहे हैं, तो अपनी सुरक्षा स्वयं करें। सिटी के अधिकतर एटीएम बिना किसी सुरक्षा और सिक्योरिटी गार्ड के संचालित हो रहे हैं। एटीएम के बाहर सिक्योरिटी गार्ड तैनात नहीं होने से एक बार में एक से अधिक ग्राहक अंदर प्रवेश कर रहे हैं। सभी उपभोक्ताओं को एक दूसरे से खतरा बना रहता है। 'दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट' ने एटीएम का रियालिटी चेक किया, तो बड़ी संख्या में एटीएम में सुरक्षा से महरूम पाए गए। यह बात भी सामने आई कि यह हाल किसी एक बैंक का नहीं बल्कि लगभग सभी बैंक के एटीएम के साथ हैं। अधिकतर एटीएम बिना किसी सुरक्षा और सिक्योरिटी गार्ड के ही संचालित हो रहे हैं।

एटीएम : पीएनबी

स्थान : मेन रोड गुरुद्वारा के सामने

मेन रोड गुरुद्वारा के सामने पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम है। यहां कोई सिक्योरिटी नहीं है। यहां पैसे निकालने के लिए आने वालों को काफी दिक्कत होती है। कार्ड फंसने या किसी दूसरी समस्या के निदान के लिए कोई व्यक्ति नहीं मिलता, इससे भी लोग परेशान होते हैं।

एटीएम : एसबीआई

स्थान : किशोरी यादव चौक

रातू रोड चौक के पास एसबीआई का एटीएम है। यहां की भी यही स्थिति है। एटीएम में आधे घंटे रहने के बाद भी यहां कोई सिक्योरिटी गार्ड नहीं आया। ठीक इसके बगल में एक और एटीएम है, बोर्ड की वजह से यह पता लगाना मुश्किल है कि यह किस बैंक का एटीएम है। इन दोनो एटीएम में एक भी गार्ड नहीं है।

एटीएम : एसबीआई

स्थान : कोकर, बिजली ऑफिस

कोकर जाने वाले रास्ते में बिजली ऑफिस के पास भी एसबीआई के एटीएम में सिक्योरिटी की जांच की गई। यहां भी कोई गार्ड नहीं मिला। गार्ड रूम में ताला लटका हुआ था। अगल-बगल के लोगों से पूछने पर बताया गया कि यहां छह महीनों से भी अधिक समय से कोई गार्ड नहीं है। कई बार लोगों को परेशानी होने पर दुकानदार आकर समझाते है। गार्ड नहीं रहने के कारण एक साथ कई ग्राहक अंदर घूसे रहते हैं।

असुरक्षित महसूस करते हैं ग्राहक

एटीएम पर गार्ड के नहीं रहने के कारण ग्राहक खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। कंज्यूमर हजारों रुपए का लेन-देन भगवान भरोसे ही कर रहे हैं। एक ओर जहां हर दिन साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, वहीं दूसरी ओर बैंकों द्वारा यह लापरवाही आम पब्लिक को भारी पड़ सकती है। सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक के एटीएम में यह लापरवाही ज्यादा है। इस संबंध में जब एसबीआई के अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने इसपर अपनी असमर्थता जाहिर की।

---

Posted By: Inextlive