- आरबीआई ने जारी किए दिशा-निर्देश

- नेत्रहीनों के लिए ब्रेल लिपि, कम आईसाइट वालों के लिए मैग्नीफाइंस ग्लास, विकलांगों के लिए रैंप्स भी रहेंगे

AGRA अब आपको एक जुलाई से बैंकों के नए एटीएम ब्रेल लिपि की-पैड से लैस मिलेंगे। इस सुविधा से कम आईसाइट व नेत्रहीनों को काफी सुविधा हो जाएगी। इस बारे में आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। ब्रेल लिपि के अलावा एटीएम में रैंप्स की सुविधा भी दी जाएगी। रैंप्स से व्हीलचेयर भी अंदर जा सकेगी, साथ ही मैग्नीफाईग ग्लास भी होंगे जिससे कम आईसाइट वाले बैंक कस्टमर भी एटीएम उपयोग कर सकेंगे। दिशा-निर्देशों के पालन के लिए सभी बैंकों अपनी रिपोर्ट आरबीआई की सर्विस कमेटी को देनी होगी। यहां तक कि नए एटीएम बोलने वाले भी होंगे।

अब सिक्के भी निकलेंगे एटीएम से

आरबीआई के अनुसार, अब सीवीएम क्वॉइन वेडिंग मशीन से सिक्के भी निकल सकेंगे। आरबीआई ने बैंकों को सीवीएम लगाने के निर्देश दिए हैं। इसमें भ्0 से क्00 रुपये के नोट ही एक्सपेक्ट किए जाएंगें। इसमें अधिकतम भ्0 हजार के क्वॉइन ही भरे जाएंगे। कोई भी व्यक्ति क्0 रुपये से लेकर क्00 रुपये का नोट डालकर क्वॉइन रिसीव कर सकता है। नई सीवीएम में खास बात ये होगी कि नोट डालते ही सीवीएम उसकी जांच करेंगी, जांच के बाद ही क्वॉइन निकल सकेंगे।

सिटी में है लगभग 700 एटीएम

पूरे सिटी में सभी बैंकों के ऑलमोस्ट 700 एटीएम हैं, इनमें ख्00 एटीएम अकेले एसबीआई के हैं। इसके अलावा पीएनबी, यूको बैंक, यूनियन बैंक, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक, इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई, आंध्रा बैंक, येश बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, सिंडीकेट बैंक, ओरियंटल बैंक, बैंक ऑफ बीकानेर आदि बैंक शामिल हैं।

'नए एटीम लगाने के निर्देश तकरीबन एक हफ्ता पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से प्राप्त हो चुके हैं। अब नए एटीएम को दिशा-निर्देश के अनुसार सुविधाओं से लैस किया जाएगा.'

अनिल वर्मा, डिप्टी जनरल सेक्रेटरी, बैंक यूनियन एसबीआई स्टॉफ आगरा

Posted By: Inextlive