-लखनपुर में घर के पास हुई सनसनीखेज वारदात, मॉर्निग वॉक पर निकले थे दोनों

- स्कूटर सवार बदमाशों ने ज्वाइंट कमिश्नर एके सिंह को बहाने से रोका और निकाल ली रिवॉल्वर

-विरोध करने पर असिस्टेंट कमिश्नर रतन शंकर को मारी गोली, रीजेंसी हॉस्पिटल में कराया एडमिट

-आईजी और एसएसपी ने मौके पर जाकर पड़ताल की, व्यापारियों से लेकर विभागीय कर्मचारी शक के दायरे में

KANPUR : कल्याणपुर में रविवार को सेल्स टैक्स के असिस्टेंट कमिश्नर की बहादुरी से ज्वाइंट कमिश्नर की जान बच गई। हालांकि इसमें असिस्टेंट कमिश्नर गोली लगने से घायल हो गए। बदमाशों ने तड़के खुली रिवॉल्वर लेकर ज्वाइंट कमिश्नर को दौड़ा लिया। वे उनकी गोली मारकर हत्या कर चाहते थे, लेकिन असिस्टेंट कमिश्नर ने उनको रोक लिया। जिसे देख बदमाशों ने पहले तो उन्हें दूर रहने की हिदायत दी, लेकिन वे साथी ऑफिसर की मदद के लिए आगे आ गए। जिससे घबराए बदमाश ने उन पर तमंचे से फायर कर दिया। जिससे वो गंभीर रूप से घायल हो गए। इलाके में गोली की आवाज से हड़कम्प मच गया। इलाकाई लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे, लेकिन बदमाश उससे पहले भाग गए। सूचना पर एसओ ने फोर्स समेत मौके पर जाकर घायल ऑफिसर को हॉस्पिटल भेजकर आला अधिकारियों को जानकारी दी। आईजी, एसएसपी और क्राइम ब्रांच की टीम ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की।

कंफर्म किया फिर निकाली रिॅवाल्वर

कल्याणपुर के लखनपुर स्थित केशव इंक्लेव अपार्टमेंट में रहने वाले सेल्स टैक्स के ज्वाइंट कमिश्नर एके सिंह रविवार को मॉर्निग वाक पर निकले थे। वे वॉक करते हुए मनोरमा गेस्ट हाउस के पास पहुंचे थे कि वहां पर पहले से खड़े दो स्कूटर सवार बदमाशों ने उन्हें रोक लिया। बदमाशों ने उनसे पूछा कि तुम क्या काम करते हो, जिसे सुनकर उन्हें दोनों पर शक हुआ और उन्होंने बदमाशों से सवाल किया कि तुम्हें इससे क्या मतलब है। लेकिन बदमाशों ने दोबारा वही सवाल किया तो एके सिंह ने उनसे पीछा छुड़ाने के लिए बोल दिया कि वे सेल्स टैक्स में हैं। जिसे सुनते ही बदमाशों ने कमर से रिवॉल्वर निकाल ली और उन्हें गोली मारने की कोशिश की। रिवॉल्वर देखकर वह घबरा गए और जान बचाने के लिए मनोरमा गेस्ट हाउस से विकास नगर की रोड पर भागने लगे। बदमाश खुली रिवॉल्वर लेकर उनका पीछा करने लगे। तभी रास्ते में असिस्टेंट कमिश्नर रतन शंकर मिश्रा ने एके सिंह को भागते हुए देखा। फिर उनकी नजर एक सिंह के पीछे दौड़ रहे बदमाशों पर पड़ी, तो उन्होंने दोनों बदमाशों को रोककर पूछा कि अरे ये क्या कर रहे हो। इस पर एक बदमाश ने धमकी दी कि तुम इस पचड़े में मत पड़ो। लेकिन उन्होंने बदमाशों की बात नहीं सुनी और आगे बढ़कर दोबारा बदमाशों को रोकने लगे तो एक बदमाश ने रिवॉल्वर से उन पर फायर कर दिया। वो गोली लगने से खून से लथपथ जमीन पर गिर गए। जिससे बदमाश उन्हें मरा समझकर भाग गए।

सिर को छूते हुए निकली गोली

गोली असिस्टेंट कमिश्नर के सिर को छूते हुए निकल गई। जिससे वो घायल हुए। गोली की आवाज से इलाके में हड़कम्प मच गया। इलाकाई लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे। उनकी सूचना पर एसओ आलोकमणि त्रिपाठी फोर्स सहित पहुंच गए और उन्होंने घायल ऑफिसर को इलाज के लिए रीजेंसी हॉस्पिटल भेजा। एसओ से जानकारी मिलते आईजी जोन आशुतोष पाण्डेय और एसएसपी केएस ईमेनुएल ने मौके पर जाकर पड़ताल की। उन्होंने जांच कर जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी का भरोसा दिलाया।

गठीले बदन का था एक बदमाश

ज्वाइंट कमिश्नर को दो बदमाशों ने रोका था। जिसमें वो एक को पहचान सकते हैं। उनके बताए हुलिए के मुताबिक वो बदमाश गठीले बदन का था। उसकी उम्र फ्ख् से फ्भ् साल के बीच थी। हाइट साढ़े पांच फीट के आसपास। पुलिस हुलिए के आधार पर बदमाश का स्कैच बनवा रही है।

आखिर क्या था उनका मकसद ?

विकास नगर में जिस तरह से बदमाशों ने ज्वाइंट कमिश्नर पर हमला किया। उससे लग रहा है कि बदमाशों का इरादा ज्वाइंट कमिश्नर को मारना नहीं बल्कि उन्हें डराना था। इसलिए उन्होंने ज्वाइन कमिश्नर की पहचान करने के बाद भी उन्हें गोली नहीं मारी, बल्कि उनसे बात करने में समय बर्बाद कर दिया। अगर वे ज्वाइंट कमिश्नर को ही मारना चाहते थे तो वे उनको रोकते ही गोली मार सकते थे। अगर रतन शंकर विरोध कर रहे थे तो एक बदमाश रतन को कवर करता और दूसरा बदमाश ज्वाइंट कमिश्नर को टारगेट बना सकता था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जिससे बदमाशों का घटना के पीछे कोई और मकसद प्रतीत हो रहा है।

शूटर नौसिखिए थे।

सेल्स टैक्स ऑफिसर के गोली लगने की सूचना मिलते ही आईजी जोन आशुतोष पाण्डेय मौके पर पहुंच गए। उसके बाद वो रीजेंसी हॉस्पिटल गए। जहां उन्होंने ज्वाइंट कमिश्नर और फिर असिस्टेंट कमिश्नर से बात कर पूरी घटना की जानकारी ली। जिसके आधार पर उनका कहना है कि ये काम किसी पेशेवर बदमाश का नहीं है। बदमाश नौसिखिए हैं। इसलिए वे स्कूटर से वारदात करने आए। वे नौसिखिए बदमाश की तरह सेल्स टैक्स ऑफिसर से सवाल कर रहे थे। इसके अलावा उनका निशाना भी कच्चा था। अगर वे पेशेवर अपराधी होते तो उनका निशाना नहीं चूकता।

अधिकारियों ने सुरक्षा की मांग की।

ज्वाइंट कमिश्नर और असिस्टेंट कमिश्नर पर जानलेवा हमले से सेल्स टैक्स अधिकारियों में गुस्सा है। उन्होंने जिला प्रशासन से सुरक्षा की मांग की है। ज्वाइंट कमिश्नर राकेश शुक्ला का कहना है कि वे टैक्स चोरी पकड़ते हैं। सरकार का खजाना बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे रसूखदार और पूंजीपति उनसे रंजिश मानते हैं। इसके बाद भी उनकी सुरक्षा का कोई इन्तजाम नहीं किया जाता। उन्होंने सेल्स टैक्स अधिकारियों की सुरक्षा की मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी सुरक्षा की अनदेखी की जाती है, तो वे मजबूरी में हड़ताल करेंगे।

विभागीय अफसर भी शक के घेरे में

ज्वाइंट कमिश्नर एके सिंह ने करीब एक साल पहले यहां पर नौकरी ज्वाइन की थी। उनके जिम्मे मॉनिटरिंग का काम है। वे व्यापारियों के साल भर की फाइनेंसियल लेनदेन की नजर रखते हैं और कोई भी गड़बड़ी होने पर वे जूनियर अधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश देते हैं। उन पर जानलेवा हमले से सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में हड़कम्प मच गया। कुछ तो इसमें डिपार्टमेंट के अधिकारियों का हाथ होने का आरोप लगा रहे हैं। हालांकि वे कुछ भी खुलकर बोलने को तैयार नहीं हैं। काफी कुरेदने पर उन्होंने सिर्फ इतना बताया कि वे कुछ अधिकारियों के लिए किरकिरी बने थे। उन्होंने कुछ साथी अधिकारियों का फर्जीवाड़ा पकड़ लिया था। वहीं, कुछ अधिकारी इसमें व्यापारियों का हाथ बता रहे हैं। लेकिन सच्चाई क्या है ये पुलिस जांच में ही पता चलेगा।

पहले भी हुआ है हमला

सेल्स टैक्स अधिकारियों पर इससे पहले भी दो बार हमला हो चुका है। ज्वाइंट कमिश्नर अभय राज की दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी। उनको भी मनोरमा गेस्ट हाउस के पास गोली मारी गई थी। ये केस मीडिया की सुर्खियों में रहा था, लेकिन पुलिस इस केस को खोल नहीं पाई। करीब दो साल पहले एक ट्रांसपोर्टर ने दिनदहाड़े ज्वाइन कमिश्नर के ऑफिस में घुसकर पिस्टल से फायर कर दिया था। उसका मकसद ज्वाइंट कमिश्नर को मारना था, लेकिन साथी कर्मचारियों के वहां पहुंचने से ट्रांसपोर्टर कामयाब नहीं हो पाया था।

लूट की थ्यौरी पर भी पड़ताल

ज्वाइंट कमिश्नर पर हमले के पीछे कौन है, ये तो पुलिस जांच के बाद ही सामने आएगा। फिलहाल पुलिस हर बिन्दू पर तफ्तीश कर रही है। पुलिस को भोर के लुटेरों पर भी शक है। एसएसपी केएस ईमेनुएल का कहना है कि ज्वाइंट कमिश्नर सोने की चेन पहने थे। एक बदमाश ने उनकी कालर को पकड़ा था। जिससे भोर के लुटेरों पर शक हो रहा है। एसएसपी का मानना है कि बदमाश ने चेन तोड़ने के लिए उनकी कालर को पकड़ा था, लेकिन ज्वाइंट कमीश्नर के भागने की वजह से वे कामयाब नहीं हो पाए और उन्होंने फायर कर दिया। इसके अलावा शक के घेरे में वो व्यापारी भी हैं जिन पर टैक्स चोरी की कार्रवाई की गई या की जानी है। पुलिस ने ऐसे व्यापारियों की लिस्ट भी सेल्स टैक्स अधिकारियों से मांगी है। पुलिस ये भी पता लगा रही है कि कहीं ज्वाइंट कमीश्नर से किसी की दुश्मनी तो नहीं है। मसलन जमीनी विवाद या और कुछ।

Posted By: Inextlive