टीचर्स और अधिकारियों समेत तमाम योजनाओं पर प्रेरणा ऐप से रखी जाएगी नजर

मिड डे मिल खिलाते हुए बच्चों की भी भेजनी होगी फोटो

Meerut। बेसिक शिक्षा विभाग के लापरवाह टीचर्स और अधिकारियों पर शिकंजा कसने के लिए परिषद ने नया तरीका निकाल लिया है। टीचर्स को अब फोटो भेजकर अपनी अटेंडेंस लगानी होगी। यही नहीं अन्य योजनाओं की भी लाइव डिटेल्स देनी होंगी। इस सबके लिए विभाग ने प्रेरणा ऐप भी जारी कर दी है। सितंबर में प्रदेशभर में ये ऐप वाले सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा।

हेड क्वार्टर से होगी मॉनिटंिरंग

इस ऐप के संचालन में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होगी। इसके लिए प्रदेशभर के स्कूलों की मॉनिटिरिंग सीधे हेड क्वार्टर से होगी। ऐप को डेशबोर्ड से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा एमआईएस रिपोर्टिग भी की जाएगी। इसके तहत लर्निग आउटकम, टीचर्स अटेंडेंस, स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर, मिड डे मील, आईवीआरएस योजनाओं पर नजर रखी जाएगी। इतना ही नहीं स्कूल इंस्पेक्शन, दीक्षा ऐप मॉडयूल, कायाकल्प मॉडयूल की निगरानी भी इसी ऐप के जरिए होगी। इस योजना को लागू करने के लिए विभाग को मानव संपदा पोर्टल पर 20 अगस्त तक सभी टीचर्स का डाटा अपलोड करना होगा। इसके तहत 21 से 30 अगस्त तक सभी को ट्रेंिनंग भी दे दी जाएगी।

फोटो के साथ भेजना होगा रिकार्ड

स्कूलों में इंस्पेक्शन हुआ या नहीं, मिड डे मील बंटा या नहीं, टीचर्स मौजूद रहे या नहींइन सभी जानकारियों का रिकार्ड अब विभाग को भेजना होगा। स्कूल में पहुंचने पर टीचर्स को ऐप पर फोटो भेजनी होगी। यही नहीं इंस्पेक्शन करने वाले अधिकारी को भी सभी डिटेल्स अपनी सेल्फी के साथ अपलोड करनी होगी। लाइव लोकेशन पर ही सेल्फी होनी चाहिए। अगर इंस्पेक्शन के दौरान गलत इंफोर्मेशन फीड की जाती है तो विभाग की ओर से सीधे कार्यवाही की जाएगी। वहीं मिड डे मील खिलाते हुए भी बच्चों की फोटो अपलोड करनी होगी। इस ऐप को सभी टीचर्स अपने फोन में इंस्टॉल करेंगे। विभागाधिकारियों के मुताबिक कानपुर, बाराबंकी और लखनऊ में पहले इसे पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था।

ऐप वाले सिस्टम को शासन की ओर से लागू किया जा रहा है। ट्रेंिनंग के बाद सभी को इसका प्रयोग करना होगा। इस ऐप के जरिए सभी गतिविधियों की मॉनिटरिंग होगी।

एसके गिरि, एबीएसए, मेरठ

Posted By: Inextlive