सावधान कहीं कोड के जाल में न फंस जाएं आप

2019-03-09T06:00:10Z

PATNA : साइबर क्रिमिनल अब आपके बैंक अकाउंट तक पहुंचने के लिए कोड ईजाद कर लिए हैं। इस कोड के सहारे पहले वह आपके मोबाइल की सेटिंग तक पहुंचेंगे और फिर वहां से आपका अकाउंट खाली कर देंगे। पटना में फर्जी चेक से ठगी के साथ आधा दर्जन से अधिक घटनाओं में साइबर क्रिमिनलों ने इस ट्रिक का इस्तेमाल किया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट आज उस ट्रिक का खुलासा करने जा रहा है जिससे साइबर क्रिमिनल करोड़ों की चपत लगा रहे हैं।

पुलिस नहीं कर पा रही खुलासा

साइबर क्राइम की घटनाएं पटना में तेजी बढ़ी हैं। आए दिन ठगी की घटनाएं सामने आती हैं और 50 प्रतिशत मामलों का भी पुलिस खुलासा नहीं कर पाती है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब तह तक पड़ताल की तो परत दर परत मामले सामने आते गए। साइबर क्रिमिनलों की ट्रिक से लेकर उस कोड तक की जानकारी हुई जिसके सहारे क्रिमिनल घटनाएं कर रहे हैं।

यह बरतें सावधानी

किसी का कॉल आए तो आप कोई कोड डायल नहीं करें।

कंपनी के नंबर से ऐसी कोई कॉल नहीं आती है जिसमें कोड डायल करने को कहा जाता है।

यदि कॉल आए तो पहले उसकी अच्छे से पड़ताल कर लें फिर कोई जानकारी शेयर करें।

अगर आपको संबंधित कॉल पर कोड डायल करने या फिर नंबर डायल करने को कहा जाता है तो वह साइबर क्रिमिनल हो सकता है।

बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को सोशल मीडिया पर नहीं डालें और कोशिश करें कि उस नंबर को कहीं अपडेट न करें।

एक नजर खतरनाक कोड पर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पड़ताल में जो कोड सामने आया है वह दो तरह का है। एक तो कॉल किसी के नंबर पर भेजने का और दूसरा मैसेज को बिना किसी बीप के दूसरे नंबर पर शिफ्ट करने का। हम आपको इन दोनों कोड के बारे में बताते हुए सावधान कर रहे हैं कि अगर इस तरह का कोई कॉल आए और संबंधित व्यक्ति आपसे कोई नंबर डायल कराए तो समझ जाइए कि आपके बैंक अकाउंट तक पहुंचने की कोशिश हो रही है।

स्मार्टफोन पर जल्द एक्टिव होता है कोड

स्मार्टफोन साइबर क्रिमिनलों की मंशा पूरी करने में बड़ा काम करते हैं, क्योंकि यह कोड डायल करते ही बहुत जल्द एक्टिव हो जाते हैं। आज कल हर हाथ में स्मार्ट फोन है जिससे साइबर क्रिमिनलों का काम भी आसानी से हो जाता है। अब हम आपको दोनों कोड अलग-अलग बताने जा रहे हैं जिससे साइबर क्राइम की घटनाएं की जा रही हैं।

कॉल के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कोड

**62* मोबाइल नंबर # इस कोड को डालते ही आपके मोबाइल पर आने वाली कॉल उसी नंबर पर डायवर्ट हो जाएगी जिसका इस्तेमाल कोड के बीच में किया गया है। इसकी न तो आपके पास कोई सूचना आएगी और न ही कॉल डायवर्ट का कोई इंडीकेशन ही मिलता है। आपकी सारी कॉल बिना सूचना के डायवर्ट होकर चली जाती हैं।

मैसेज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कोड

*401*मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद कॉल करने के साथ ही मैसेज भी डायवर्ट हो जाते हैं। उक्त मोबाइल पर जितने भी मैसेज आते हैें वह संबंधित नंबर जो कोड में इस्तेमाल किया गया था उसपर चला जाता है। बैंक अकाउंट से संबंधित मैसेज से लेकर अन्य मैसेज तक दूसरे नंबरों पर डायवर्ट हो जाता है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.