छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जंगली जानवारों से प्रेम रखनेवाले लौहनगरी के लोगों के लिए गुड न्यूज है। जल्दी ही टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क में नए आस्ट्रेलियाई मेहमान दस्तक देंगे। टाटा जू मैनेजमेंट बिलासपुर के कानन पेंडारी चिडि़याघर प्रशासन से बात कर रहा है। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा रहा तो कुछ माह के बाद टाटा जू में नए आस्ट्रेलियाई मेहमानों का आना तय है। जानकारी के अनुसार बिलासपुर के कानन पेंडारी चिडि़याघर से एक्सचेंज द्वारा टाटा जू मैनेजमेंट 4 जंगली बोअस सुअर, 1 हायना, 12 काकटील (पक्षी) और 14 बजरिगर (रंग बिरंगे आस्ट्रेलियाई तोते) को लाने का मन बना रहा है। ये सभी जानवर आस्ट्रेलिया में पाये जाते हैं। इसके एवज में टाटा जू मैनेजमेंट कानन पेंडारी चिडि़याघर को एक काला हिरण और दो हॉग डियर सपूर्द करेगा।

हायना को मिल जाएगा जोड़ा

टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क (जू) में पिछले कई वर्षो से सिर्फ एक ही हायना है। इस कारण जू मैनेजमेंट हायना के जोड़े को लाने को प्रयासरत है। अगर एक्सचेंज की बात बन गई तो फिर जल्द ही जू में आने वाले लोगो को हायना का जोड़ा देखने को मिलेगा।

सफारी पार्क में रहेंगे

सफारी पार्क को लोकप्रीय बनाने के लिए जू मैनेजमेंट ने तैयारी शुरु कर दी है। एक्सचेंज के माध्यम से 4 जंगली बोअर्स सूअर रखने की योजना है। इसके आने के बाद इसे सफारी पार्क में रखने की योजना जू मैनेजमेंट बना रहा है।

जोड़े लाने का विचार

विगत अप्रैल माह में केन्द्रीय प्राधिकरण की एक टीम ने टाटा जूलॉजिकल पार्क का दौरा किया था। इस दौरे के बाद टीम ने जू मैनेजमेंट को एकल जानवरों का जोड़ा लाना का सलाह दिया गया था। जू मैनेजमेंट इसपर भी विचार कर रहा है।

कौन-कौन से जानवर आएंगे

4-जंगली बोअस सुअर

12-काकटील (पक्षी)

14-बजरिगर (रंग बिरंगे आस्ट्रेलियाई तोते)

1-हायना

पहले भी एक्सचेंज के द्वारा जू में जानवर लाये गए है। फिलहाल जानवर एक्सचेंज की बात चल रही है। सबकुछ ठिक रहा तो जल्द ही जू आने वालों को नए मेहमान देखने को मिलेंगे।

विपुल चक्रवर्ती, मैनेजर, टाटा जू

Posted By: Inextlive