-चौराहों पर टेंपो खड़ा होने से हलकान हो रहे राहगीर

-शहर में सड़क चौड़ी होने का भी नहीं मिल रहा लाभ

GORAKHPUR:

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की कवायद में जुटी पुलिस को आटो ड्राइवर मुंह चिढ़ा रहे हैं। चौराहों पर आवागमन सुगम बनाने की सभी कवायदों को धता बताते हुए टेंपो ड्राइवर राहगीरों को हलकान कर रहे हैं। चौराहे से 50 मीटर की दूरी पर वाहन खड़े करने के समझौते को तोड़कर आटो जाम लगा रहे। शहर के हर चौराहे पर लगभग यही हाल है। टेंपो वालों की मनमानी से राहगीर हलकान हैं। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि सभी चौराहों पर जाम ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए ड्यूटी लगाई गई है। मनमानी करने वाले आटो चालकों का चालान काटकर जुर्माना वसूला जाता है।

चौराहे पर टेंपो खड़ी करके भर रहे सवारियां

सोमवार को शहर में जाम की हालात रहते हैं। रविवार छुट्टी के बाद शहर में लोगों की भीड़ उमड़ती है। इसलिए सुबह ऑफिस जाने के टाइम और दोपहर में स्कूलों की छुट्टी होने पर प्राब्लम बढ़ जाती है। ऐसे में हर चौराहे पर ट्रैफिक रस हो जाता है। कई बार बेतरतीब वाहनों का संचालन होने से अक्सर एक्सीडेंट की संभावना बनी रहती है। यह हालत तब है, जब रोजाना ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए कवायद होती है। सेामवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने चौराहों का हाल देखा तो सामने आया कि सौ-50 मीटर तो दूर चौराहों पर टेंपो खड़े करके सवारियां भरी जा रही हैं।

इन चौराहों पर करना था सुधार

अंबेडकर चौराहा

शास्त्री चौराहा

रेलवे स्टेशन रोड तिराहा

खजांची चौराहा

पादरी बाजार चौराहा

धर्मशाला बाजार

टीपी नगर चौराहा

मोहद्दीपुर चौराहा

पूर्व में यह तय हुई थी जिम्मेदारी

- चौराहे से कम से कम 50 मीटर की दूरी तक पूरी तरह से अतिक्त्रमण हटाना था।

- चौराहे से 50 मीटर की दूरी तक कोई टेंपो और टैक्सी खड़ा नहीं किया जाएगा।

- चौराहे पर होने वाले अतिक्रमण की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। ट्रैफिक पुलिस रोकेगी।

- अतिक्रमण हटने के 15 दिनों के बाद दोबारा वीडियोग्राफी कराकर कार्रवाई सुनिश्चित करना।

- अधिकारियों के गोद लिए गए चौराहों की निगरानी करते हुए ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारना।

इस हाल में नजर आ रहे चौराहे

- चौराहों पर चहुंओर सवारी भरने की होड़ में जहां-तहां टेंपो खड़े किए जाते हैं।

- सवारी भरने के चक्कर में टेंपो वाले अचानक बे्रक लेकर वाहन रोक देते हैं।

- चौराहों पर स्टैंड बनने, सवारी भरने से जाम लग जाता है। सिग्नल खुलने पर प्रॉब्लम होती है।

- प्रमुख चौराहों के आसपास कोई लाइन नहीं खींची गई है। इससे जहां-तहां वाहन खड़े हो जाते हैं।

इन चौराहों का यह हाल

सीन एक: सीएस चौराहा

यूनिवर्सिटी चौराहा रेलवे स्टेशन से सीधे जुड़ता है। जबकि गोलघर की तरफ जाने वाले वाहनों का भारी दबाव रहता है। इस चौराहे पर यूनिवर्सिटी की ओर, मोहद्दीपुर और गोलघर जाने वाले वाहनों का रेला लगा रहता है। टैक्सी स्टैंड का प्रबंध न होने से चौराहे पर चहु़ंओर टेंपो, बैट्री रिक्शा खड़े नजर आते हैं। सवारियों को उतारने और भरने की होड़ में अफरा-तफरी का माहौल रहता है।

सीन दो: शास्त्री चौराहा

कलेक्ट्रेट से सटे शास्त्री चौराहे पर एक तरफ जिला अस्पताल जिला अस्पताल की इमरजेंसी का रास्ता है। तो दूसरी ओर गोलघर, अंबेडकर चौक और बेतियाहाता का रास्ता जुड़ा है। इस चौराहे से सहजनवां के लिए आटो मिलते हैं। जबकि मोहद्दीपुर की तरफ जाने वाले वाहन भी संचालित होते हैं। सहजनवां जाने वाले शास्त्री चौराहे के पास खड़े जाते हैं।

सीने तीन: अंबेडकर चौराहा

अंबेडकर चौराहे पर एक तरफ कचहरी की भीड़ होती तो दूसरी ओर एक शॉपिग माल बना है। माल के सामने सवारी भरने के लिए कोने पर आटो खड़े हो जाते हैं। दूसरी तरफ छात्रसंघ चौराहे वाले रास्ते पर बड़ी संख्या में टेंपो खड़े होते हैं। यहां की हालत यह है कि अचानक सवारी देखकर टेंपो रोकने के चक्कर में पीछे-पीछे चल रहे लोग परेशान हो जाते हैं। कमोवेश यही हालत शहर के अन्य चौराहों की हो गई है।

दाहिने से आते बाएं, लग जाता जाम

टीपीनगर से लेकर पैडलेगंज होते हुए मोहद्दीपुर, कूड़ाघाट और नंदानगर एयरफोर्स तक सड़क चौड़ी हो गई है। लेकिन इसका फायदा पब्लिक को नहीं मिल पा रहा। टेंपो और बस वालों की मनमानी से लोगों को काफी प्रॉब्लम होती है। सड़क पर चलते समय टेंपो ड्राइवर अपना वाहन बिल्कुल दाहिनी ओर डिवाइडर किनारे लेकर चलते हैं। लेकिन जैसे ही उनकी नजर सड़क किनारे किसी सवारी पर पड़ती है तो वह एकदम से दाहिने से बाएं तरफ आ जाते है।

अभियान चलाकर किया चालान

सड़क किनारे बेतरतीब ढंग से ट्रक खड़े होने की शिकायत पर एसपी ट्रैफिक ने अभियान चलाया। कालेसर-नौसढ़ रोड पर एसपी ट्रैफिक की टीम ने 80 ट्रक का चालान करके आठ लाख रुपए का जुर्माना वसूला। इस दौरान कार्रवाई से हड़कंप मचा रहा। हालांकि नए नियम लागू होने के बावजूद पुराने एप पर ही चालान की कार्रवाई की जा रही है। जांच में करीब डेढ़ सौ बाइक, तीन टेंपो ट्रैवेलर, छह काले आटो और एक जीप का चालान काटा गया।

चौराहों पर जाम से निपटने के लिए आटो-टेंपो को कम से कम 50 मीटर की दूरी पर खड़े करने के निर्देश ड्राइवर को दिए गए हैं। पर्याप्त संख्या में ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों और होमगार्ड्स की ड्यूटी लगाई जा रही है।

आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive