-सिटी में ट्रैफिक सिस्टम में सुधार के लिए प्रशासन ने निर्धारित किए 24 ऑटो स्टैंड

-हर स्टैंड में निर्धारित संख्या में ही खड़े होंगे ऑटो, ज्यादा होने पर होगी कार्रवाई

VARANASI

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में जुटे अधिकारियों ने चौराहों पर आतंक मचाने वाले ऑटो वालों पर लगाम कसना शुरू कर दिया है। जिसके तहत सिटी में प्रशासन की ओर से ख्ब् ऑटो स्टैंड को निर्धारित किया जा चुका है। नया कदम ये है कि अब हर ऑटो स्टैंड में एक वक्त में उतने ही ऑटो खड़े होंगे जितना प्रशासन ने निर्धारित किया है। ये चेताया गया भी है कि स्टैंड में अगर निर्धारित संख्या से एक्स्ट्रा ऑटो मिले तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

चौराहे पर पुलिस को जिम्मेदारी

बीते लंबे वक्त से शहर में वैध और अवैध ऑटो के दौड़ने पर काफी हंगामा चल रहा है। इसकी जानकारी होने पर एसएसपी नितिन तिवारी ने सिटी में वैध ऑटोज को सिस्टमैटिक ढंग से खड़ा करने और उन्हें नियमों के अनुसार संचालित करने के लिए ख्ब् ऑटो स्टैंड का निर्धारण कर दिया। साथ ही हर स्टैंड में कितने ऑटो खड़े होंगे ये संख्या भी तय कर दी है। इस बारे में एसपी ट्रैफिक रामभवन चौरसिया का कहना है कि ऑटो स्टैंड पर कोई मनमानी नहीं चलेगी। जितने ऑटो निर्धारित हैं। उतने ही ऑटो खड़े होंगे और उनके हटने के बाद ही दूसरे ऑटो लग सकेंगे। चौराहों पर तैनात पुलिस व ट्रैफिक पुलिस के जवानों को इस पर निगरानी करने को कहा गया है। अधिकारी भी औचक निरीक्षण करेंगे और कोई गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई होगी।

ई रिक्शों का क्या होगा?

ऑटो को लेकर पुलिस प्रशासन की प्लैनिंग की पब्लिक जहां सराहना कर रही है वहीं सिटी में दौड़ रहे ई रिक्शों के लिए कहीं कोई स्टैंड न होने पर सवाल भी कर रही है कि आखिर इनके चलते चौराहों पर लग रहे जाम से कब निजात मिलेगी। आलम ये है कि ई रिक्शे शहर के हर चौराहे पर खड़े होकर सवारी भरते हैं और इनको रोकने वाला कोई नहीं है। इनके चलते शहर में हर ओर लग रहे जाम से पब्लिक को दो चार होना पड़ रहा है।

यहां यहां है स्टैंड

- मैदागिन चौराहा

- कैंट

- इंग्लिशिया लाइन

- कचहरी

- गोलघर

- पाण्डेयपुर चौराहा

- लंका चौराहा

- दुर्गाकुंड चौराहा

- गिरजाघर

- रामापुरा चौराहा

- बेनियाबाग चौराहा

- रथयात्रा चौराहा

- लहुराबीर चौराहा

- कज्जाकपुरा तिराहा

- गोलगड्डा तिराहा

- अलईपुर सिटी स्टेशन

- सारनाथ चौराहा

- सारनाथ रेलवे स्टेशन

- सारनाथ म्यूजियम

- पंचक्रोशी चौराहा

- शिवपुर क्रॉसिंग

- शिवपुर बाजार

- भोजूबीर चौराहा

- डिठोरी महाल तिराहा

- पहडि़या मजदा सिनेमा

- आशापुर चौराहा

इन सभी ऑटो स्टैंड में अब सिर्फ क्0 से क्भ् ऑटो ही खड़े होंगे।

बहुत जरूरी है कि ई रिक्शों का कुछ हो क्योंकि इनके कारण शहर का हर इलाका जाम में जकड़ा रहता है। इसका निराकरण जरूरी है।

त्रिलोचन शास्त्री, चौक

ई रिक्शे पब्लिक को राहत संग आफत भी दे रहे हैं। गोदौलिया- मैदागिन रूट हो या कैंट-सिगरा मार्ग इनकी अधिकता के कारण चलना दूभर हो रहा है।

मनोज यादव, मैदागिन

ऑटो रिक्शों को व्यवस्थित किया जाना अच्छा फैसला है लेकिन सिटी में ई रिक्शों के लिए भी स्टैंड की व्यवस्था जरूरी है क्योंकि ये शहर में जाम की बड़ी वजह हैं।

अभय मोहले, लंका

Posted By: Inextlive