-लाइसेंसी व गैर लाइसेंसी ऑटो चालकों की पहचान के लिए एक और नई कवायद, परमिट वाले ऑटो पर लगाया जाएगा स्टीकर

-ऑटो वालों की मनमानी रोकने के लिए पहले भी रजिस्टर्ड ऑटो चालकों को दिए जा चुके हैं बिल्ले और वर्दी लेकिन नहीं हुआ कोई फायदा

VARANASI

शहर में ऑटो वालों की मनमानी को रोकने के लिए पुलिस विभाग ने एक बार फिर हल्ला बोलना शुरू कर दिया है। पहले लाइसेंसी ऑटो चालकों को वर्दी और बिल्ला देकर उन्हें डग्गामार ऑटो वालों से अलग करने की कवायद हुई। फिर ऑटो का कलर बदलकर परमिट वाले ऑटो की पहचान अलग रखने की कोशिश हुई लेकिन जब इन सभी नियम को पुलिस कायदे से लागू नहीं करा सकी तो अब ऑटो पर स्टीकर लगाने की नई कवायद शुरू होने जा रही है। इसके तहत पुलिस एनजीओ संग मिलकर अब परमिट वाले ऑटो पर एक स्टीकर लगायेगी। जिस पर ऑटो चालक व ऑटो मालिक की पूरी डिटेल रहेगी। ये कवायद फर्जी ऑटो चालकों को रोकने और रूरल एरिया में चलने वाले ऑटोज को शहर में न आने देने के लिए की जा रही है।

अगर करते लागू

सही मायने में पुलिस विभाग की ओर से ऑटो चालकों को वर्दी बिल्ला देना एक सही और बेहतर फैसला था। वर्दी संग बिल्ला होने पर ऑटो चालकों की पहचान तो हो ही जाती थी साथ में बिल्ला नंबर और आईकार्ड होने से ऑटो चालक मनमानी भी नहीं कर पा रहे थे लेकिन ये प्लान कुछ ही दिन चला और अब हाल ये है कि किसी भी ऑटो वाले के पास न बिल्ला दिख रहा है और न ही वर्दी। जिसके कारण परमिट और डग्गामार ऑटो में पहचान कर पाना मुश्किल हो रहा है। एसएसपी के मुताबिक नई व्यवस्था में स्टीकर लगाकर ऑटो चालक की उस पर पूरी डिटेल दर्ज रहेगी। ये स्टीकर सिर्फ लाइसेंसी ऑटोज पर ही लगेगा। जिसें ऑटो चालक की फोटो संग उसके मालिक की भी डिटेल होगी।

स्टीकर का ये है प्लान

- ख्भ् मई से एसपी सिटी से जारी होगा स्टीकर

- ट्रैफिक पुलिस विभाग की होगी मुहर

- शहरी क्षेत्र के परमिट वाले ऑटो को जारी होगा स्टीकर

- एक ऑटो पर लगेंगे तीन स्टीकर, प्रत्येक का मूल्य ख्भ् रुपये

- देहात का परमिट लेकर शहर में घूमने वाले ऑटो पर लगेगी नकेल

- डग्गामार ऑटोज पर भी नकेल लगाने की होगी कोशिश

गर कर लेते पुराने पर अमल तो

- वर्दी बिल्ला सिस्टम ऑटो के लिए लागू होना ज्यादा जरूरी है

-तीन साल पहले फ्000 से अधिक ऑटो वालों को बांटी गई थी वर्दी

- क्भ्00 से ज्यादा को पीतल का बिल्ला भी हुआ था वितरित

- रजिस्टर्ड भ्ख्00 ऑटो चालकों को पुलिस विभाग ने आरटीओ के सहयोग से आईकार्ड किया था जारी

- वर्दी पहनकर बिल्ला लगाना और आईकार्ड रखने का सभी ऑटो चालकों को था आदेश

- पुलिस की सुस्ती से सब हो गया फ्लॉप

ऑटो चालकों के लिए अभी स्टीकर व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके जरिए रूरल एरिया से शहर में आकर चल रहे ऑटोज संग बगैर परमिट वाले ऑटो को पहचानना आसान होगा।

नितिन तिवारी, एसएसपी

Posted By: Inextlive