- फ‌र्स्ट, सेकेंड व फोर्थ फ्लोर पर दूसरी गाडि़यों को किया जा सकता है शिफ्ट

- डीएम के पास एक्सपर्ट टीम ने भेजी राय, रास्ता निकालने का अबतक कोई ठोस प्लान नहीं बन पाया

- ऑटो यूनियन भी चाह रहा रास्ता निकलने से अच्छा बना दिया जाए वैध ऑटो स्टैंड

patna@inext.co.in

PATNA: इन मल्टी स्टोरे पार्किंग के यूज को लेकर एक साथ बुडको, डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन, ट्रैफिक डिपार्टमेंट लगा हुई है, पर दो सालों से जिस रास्ते को लेकर बात चल रही थी. वहीं मामला अब भी अटका हुआ है. इसको लेकर ग्राउंड रियलिटी की जांच करने गई डीएम पटना की टीम ने अपनी रिपोर्ट पटना डीएम के पास सौंप दी है. वहीं, ट्रैफिक एसपी के लेवल से भी जांच की प्रक्रिया चल रही है. मगर मामला अभी पूरी तरह से क्लियर नहीं हो पाया है, क्योंकि एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से इस सड़क को तीन लेन बनाने पर बात चली रही है. इसमें से दो लेन ऑटो वालों को एक लेन पार्किंग तक पहुंचने वाली गाडि़यों को देने की बात चल रही है, मगर ऑटो यूनियन अभी इस पर सहमत नहीं हो पाए हैं. ऑटो यूनियन के महामंत्री राजेश कुमार चौधरी ने बताया कि दो लेन देकर एडमिनिस्ट्रेशन पल्ला नहीं झाड़ सकता है. अगर पार्किंग के ग्राउंड लेवल पर ऑटो स्टैंड के रुप में दे दिया जाए और इसके एवज में बुडको रेंट फिक्स कर दे, तो दोनों में से किसी को भी परेशानी नहीं होगी. नीचे ऑटो स्टैंड होने से पब्लिक को भी परेशानी नहीं होगी और पार्किंग तक पहुंचने के लिए पब्लिक को खासा रास्ता मिल जाएगा.

..फिर जंक्शन गोलंबर पर लगेगा जाम

ऑटो यूनियन के महामंत्री राजेश चौधरी ने बताया कि अगर दो लेन बनाकर छोड़ दिया जाएगा, तो इसका असर बुद्ध मार्ग से लेकर जंक्शन गोलंबर तक दिख जाएगा. वो डेली का प्रेशर होगा और इस वजह से जंक्शन के आसपास घंटो जाम में लोगों को फंसना पड़ सकता है. इसके अलावा दो लेन होने की वजह से पैसेंजर को जंक्शन से काफी पहले ही उतारना पड़ेगा. इससे भी परेशानी बढ़ जाएगी. अगर ऑटो स्टैंड के रूप में ग्राउंड फ्लोर को दे दिया जाता है, तो फिर काफी हद तक परेशानी कम हो जाएगी. वहीं, आरटीओ ईश्वरचंद्र की मानें, तो यह काम बुडको का है, पर पार्किंग के सामने की सड़क फ्भ् फीट के आसपास है. इसे तीन लेन में बदल कर दो लेन ऑटो वालों को दे दिया जाएगा और रेस्ट लेन पर सिर्फ पार्किंग में आने वाली गाडि़यां ही चलेगी.

कम हो सकता है प्रेशर

जानकारी हो कि मल्टी स्टोरे पार्किंग में फ्भ्0 के आसपास गाडि़यां पार्क हो सकती हैं. उम्मीद जताई जा रही है ये वो गाडि़यां हैं, जो जंक्शन के आसपास और उसकी पार्किंग में खड़ी रहती हैं. इससे अब उस एरिया का प्रेशर काफी कम हो जाएगा, साथ ही पैसेंजर को भी आने जाने में सहुलियत मिलेगी. अब तक जंक्शन तक बड़ी गाडि़यों के चले जाने की वजह से जंक्शन तक पर जाम लगा रहता है, लेकिन पार्किंग के शुरू होते ही इस तरह की परेशानी अब दूर हो जाएगी.

Posted By: Manish Kumar