बेगमपुल से गढ़ रोड तक साल 2012 में तत्कालीन एसएसपी दीपक कुमार ने बनाया नो ऑटो जोन

कार्रवाई नहीं करती ट्रैफिक पुलिस, जाम की समस्या से लोगों को रोजाना होना पड़ता है दो-चार

Meerut। बेगमपुल से गढ़ रोड तक नो ऑटो जोन है, बावजूद इसके पुलिस की नाक के नीचे खूब ऑटो दौड़ रहे हैं। या कहें कि पुलिस का फ्री हैंड मिलने से ऑटो चालकों को किसी नियम-कानून की परवाह भी नहीं है। यही वजह है कि शहरवासियों को रोजाना हापुड़ अड्डा, ईव्ज चौराहा, मेडिकल समेत कई जगह जाम की समस्या से जूझना पड़ता है।

बेगमपुल से गढ़ रोड तक

बेगमपुल से हापुड़ अड्डा होते हुए गढ़ रोड तक अधिक जाम लगने की वजह से 2012 में तत्कालीन एसएसपी दीपक कुमार ने इस एरिया को नो ऑटो जोन घोषित किया था। इसका नोटिफिकेशन भी कराया गया था। जिसके बाद इस आदेश के खिलाफ कुछ लोग हाईकोर्ट चले गए थे। बाद में आदेश आया था कि एसएसपी को पावर है कि वह यातायात को दृष्टिगत रखते हुए किसी भी रोड पर नो ऑटो जोन घोषित कर सकता है।

लगता है भीषण जाम

बेगमपुल से मेडिकल पहुंचने में कार सवार को दो घंटे का समय लग जाता है। दरअसल, बेगमपुल, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा, हापुड़ अड्डा, सोहराब गेट और मेडिकल पर लंबे जाम की समस्या से लोगों को रोजाना जूझना पड़ता है। जाम खुलवाने में ट्रैफिक पुलिस भी नाकाम साबित हो रही है। वहीं ऑटो चालक बीच सड़क कहीं भी ऑटो रोक कर खड़े हो जाते है, जो जाम का एक बड़ा कारण बनता है। ट्रैफिक पुलिस यदि इनके खिलाफ कार्रवाई करेगी तो इस तरह के जाम से बचा जा सकता है।

होती है वसूली भी

कुछ ऑटो चालको से बात की तो उन्होंने बताया कि नो ऑटो जोन में ऑटो चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस को मोटी रकम देनी पड़ती है। हालांकि पुलिस इस बात से इंकार कर रही है। पुलिस का कहना है कि यदि कोई सांठ-गांठ होती तो हम चालान की कार्रवाई क्यों करते। नो ऑटो जोन में ऑटो चलता मिलने पर ऑटो को सीज भी किया जा रहा है। मगर मंगलवार को जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम हापुड़ अड्डे पर पहुंची तो वहां ट्रैफिक पुलिस चेकिंग कर रही थी। मगर यहां पर नो ऑटो जोन में खूब ऑटो दौड़ रहे थे और मजाल है कि ट्रैफिक पुलिस ने किसी ऑटो चालक का चालान किया हो या फिर कोई ऑटो सीज किया हो।

बेगमपुल से गढ़ रोड तक नो ऑटो जोन है। हम लगातार ऑटो सीज और चालान की कार्रवाई कर रहे हैं। दो दिन पहले भी अभियान चलाकर ऑटो सीज किए गए थे। यदि दोबारा ऑटो चल रहे हैं तो फिर इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक, मेरठ

Posted By: Inextlive