- एम्स नई दिल्ली में ब्लड देकर मनाएंगे गणतंत्र दिवस

PRAYAGRAJ: 18 साल पहले भाई की मृत्यु के बाद लिया गया संकल्प आज दूसरों के लिए नजीर बन गया है। जार्जटाउन के रहने वाले पूर्व कैप्टन बालेश्वर मिश्रा के बेटे राजीव किसी पहचान के मोहताज नहीं है। अब तक 65 बार ब्लड देकर उन्होंने दूसरों को भी इस नेक काम के लिए प्रेरित किया है। उनकी इस पहल ने प्रयागराज के मान को भी बढ़ाया है।

रिकार्ड बनाकर रौशन किया नाम

राजीव मिश्रा को 2019 में व‌र्ल्ड रिकार्ड आफ यूके लंदन की ओर से पुरस्कृत किया गया। यह एवार्ड उन्हें ब्लड डोनेशन के लिए 35 हजार किमी यात्रा करने के लिए दिया गया है। वह बताते हैं कि पहली बार उन्हेांने 2013 में ब्लड दिया था और इसके बाद पीछे मुड़कर नही देखा। आज भी मौका मिलता है तो वह ब्लड देने से नही चूकते हैं। 26 जनवरी के मौके पर वह एम्स नई दिल्ली में प्लेटलेट्स डोनेट करेंगे। उनकी ओर से गणतंत्र दिवस सेलिब्रेशन का यही तरीका है।

लोगों को भी आना चाहिए आगे

वह कहते हैं कि युवाओं को ब्लड डोनेशन के क्षेत्र में आगे आना चाहिए। क्योंकि एक यूनिट ब्लड के जरिए चार लोगों की जान बचाई जा सकती है। वह एक दर्जन राज्यों में ब्लड डोनेट कर चुके हैं। इस योगदान के लिए तत्कालीन गवर्नर राम नाईक भी राजीव को राजभवन में सम्मानित कर चुके हैं। वह कहते हैं कि ब्लड के अभाव में भाई की मौत ने उन्हें झकझोर दिया। वह चाहते हैं कि सभी ब्लड डोनेशन करें जिससे किसी की मौत इस कारण से न होने पाए।

Posted By: Inextlive