ranchi@inext.co.inRANCHI 5 March : हाल के दिनो में जिस तरह से डायन के नाम पर महिलाओं के साथ अत्याचार हो रहे हैं. ये किसी भी सभ्य समाज के लिए शर्म की बात है. इसे देखते हुए महिला समाज कल्याण विभाग की ओर से पूरे राज्य में अभियान तेज किया जा रहा है. समाज कल्याण निदेशालय की ओर से इसके लिए डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई जाएगी और उसे पूरे राज्य में दिखाया जाएगा. निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि अंधविश्वास के कारण ऐसी घटनाएं अधिक हो रही हैं. इसलिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करना जरूरी है.

-समाज कल्याण विभाग बना रहा डॉक्यूमेंट्री

-तेज होगा जागरूकता अभियान

ऑडियो-विडियो से करेंगे अवेयर
निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि डायन प्रथा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत ऑडियो-विडियो के जरिए प्रचार किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही एजेंसी का चयन किया जाएगा। एक ऑडियो पांच मिनट का तैयार किया जाएगा, जिसे रेडियो सहित दूसरी जगहों पर भी चलाया जाएगा। इसके अलावा आठ मिनट की विडियो फिल्म भी बनाई जाएगी, जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

जिलों में घूम रहा जागरूकता रथ
डायन प्रथा उन्मूलन अभियान के लिए जागरूकता रथ भी जिलों में चल रहा है। महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से डायन प्रथा उन्मूलन से संबंधित जागरूकता रथ कई जिलों में चलया जा रहा है। निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए समाज के सभी लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

इस बारे में जागरूक किया जा सके
डायन प्रथा को रोकने के लिए एक ऑडियो और एक विडियो फिल्म दिखाई जाएगी, ताकि लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा सके। आठ मिनट की फि ल्म बनाई जाएगी। साथ ही पांच मिनट का ओडियो क्लिप भी सुनाया जाएगा।
मनोज कुमार, निदेशक , समाज कल्यान

Posted By: Inextlive