फोटो इन में निगम बैठक नाम से

देहरादून, नगर निगम और वेस्ट वारियर्स एनजीओ मिलकर अब घर से ही जैविक-अजैविक कूड़े को अलग करने (गार्बेज सेग्रीगेशन) को मुहिम चलाएंगे। मंडे को टाउन हॉल में इस विषय को लेकर मीटिंग आयोजित की गई जिसमें होटल, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स और एनजीओ ने भाग लिया। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे, अपर आयुक्त नीरज जोशी व स्वास्थ्य अधिकारी कैलाश जोशी ने योजना को लेकर ब्रीफ किया।

जैविक-अजैविक कूड़ा होगा अलग

नगर निगम के साथ मिलकर वेस्ट वारियर्स एनजीओ घर-घर जाकर पब्लिक को गार्बेज सेग्रीगेशन के लिए अवेयर करेगा। उन्हें जैविक व अजैविक कूड़े के बारे में बताया जाएगा और घर से ही दोनों प्रकार के वेस्ट को अलग-अलग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए हर घर में दो डस्टबिन्स डिस्ट्रीब्यूट किए जाएंगे। नगर निगम ने इस अवेयरनेस कैंपेन में दूसरी संस्थाओं से भी मदद की अपील की है।

वक्त और मैन पावर बचेगी

अभी तक सिटी में लोग डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्हीकल में मिक्स कूड़ा डाल रहे हैं। इसे रिसाइकिलिंग के लिए शीशमबाड़ा स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में भेजा जाता है। वहां, पर गार्बेज सेग्रीगेशन के लिए ही काफी मैन पावर की जरूरत होती है, ऐसे में काफी वक्त इस प्रॉसेस में ही लग जाता है और रिसाइकिलिंग में देरी होती है। घर से ही अगर जैविक-अजैविक कूड़ा अलग-अलग प्लांट में पहुंचेगा तो मैन पावर तो बचेगी ही रिसाइकिलिंग में भी तेजी आएगी।

नगर निगम और वेस्ट वारियर्स संस्था घर से जैविक-अजैविक कूड़े को अलग करवाने के लिए अवेयरनेस कैंपेन चलाएगी। हर परिवार को दो-दो डस्टबिन दिए जाएंगे जिनमें अलग-अलग कूड़ा स्टोर होगा, जिसे डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाहन के जरिए वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट तक पंहुचाया जाएगा।

नवीन कुमार सडाना , मैनेजर, वेस्ट वारियर्स संस्था

Posted By: Inextlive