- मलेरिया विभाग ने निजी स्कूलों को जारी किया पत्र

- स्वास्थ्य महकमे ने मलेरिया का दंश मिटाने को की पहल

बरेली : शहर में बढ़ रहे मलेरिया के प्रकोप को कम करने के लिए अब हेल्थ डिपार्टमेंट ने अनूठी पहल की है। डिपार्टमेंट की ओर से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को लेटर जारी कर आदेशित किया है कि सभी स्कूलों में प्रार्थना सभा के बाद दो मिनट तक कम्युनिकेबल डिसीज यानि संक्रामक रोग से बचाव के लिए टीचर्स स्टूडेंट्स को अवेयर करेंगे। इस पहल से काफी हद तक मलेरिया के बढ़ते प्रकोप पर अंकुश लग सकेगा।

मंडे से लागू होगी नई व्यवस्था

सीएमओ ने बोर्ड को आदेश जारी करते हुए मंडे यानि 26 अगस्त से ही स्कूलों में इस नई पहल की शुरुआत करने का आदेश दिया है। बच्चों को अनिवार्य रूप से संक्रामक रोगों के प्रति जागरुक किया जाए, जिससे शहर से मलेरिया का प्रकोप कम किया जा सके।

पांच टीमें करेंगी मॉनीटरिंग

हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस पहल को ठीक प्रकार से धरातल पर उतारने के लिए पांच टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें एक माह तक शहर के सभी स्कूलों में सुबह प्रार्थना सभा के दौरान विजिट करके देखेंगी कि स्कूलों में मलेरिया अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया जा रहा है कि नहीं। टीम रोजाना रिपोर्ट तैयार कर सीएमओ को अवगत कराएगी किस स्कूल में कितनी देर तक अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया गया।

ऐसे अवेयर होंगे स्टूडेंट

प्रार्थना सभा के बाद टीचर्स मलेरिया के कारण, पहचान, बचाव और इलाज की जानकारी स्टूडेंट्स को देंगे। इसमें ये प्वाइंट मुख्य रूप से शामिल होंगे-

-अपने घर में और आसपास पानी जमा न होने दें।

-घर की नालियों में डीडीटी का स्प्रे करें या कैरोसिन डालें।

-रात में सोते समय मच्छरदानी जरूर लगाएं।

-निश्चित समय के अंतर पर तेज बुखार आए तो तो तुरंत डॉक्टर से एडवाइज लें।

टीचर्स को दी गई ट्रेनिंग

हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों ने बताया कि संक्रामक रोग जागरूकता पखवाड़े के अंतर्गत शहर के सभी माध्यमिक स्कूलों के प्रिसिंपल को संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग की ओर से ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

लास्ट ईयर मलेरिया से हुई 70 डेथ

प्रदेश में मलेरिया को लेकर बरेली का टॉप टेन की सूची में शामिल है। वर्ष 2018-19 में मलेरिया से डिस्ट्रिक्ट में 70 डेथ हुई थीं। जिससे हेल्थ डिपार्टमेंट में हड़कंप मच गया था। इस वर्ष ऐसी स्थिति न हो इसके लिए डिपार्टमेंट की ओर से तमाम अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं।

इस साल मिले इतने पेशेंट

13 हजार लोग अब तक मलेरिया की चपेट में आए

3 हजार पेशेंट शहर के हैं

2500 पेशेंट में मलेरिया पीवी की पुष्टि

500 लोग मलेरिया पीएफ की चपेट में आए

देहात की तुलना में शहर से भी मलेरिया के पॉजिटिव केसों की संख्या में इजाफा हुआ है। शहर के भोजीपुरा ब्लॉक और रामनगर ब्लॉक से सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में आ रहे हैं। रोजाना करीब 700 से 800 मरीज बुखार से ग्रसित जिला अस्पताल में आ रहे हैं।

वर्जन

शहर में बढ़ रहे मलेरिया के प्रकोप को कम करने के लिए समस्त माध्यमिक स्कूलों में प्रार्थना सभा के बाद 10 मिनट का बच्चों को संचारी रोगों से बचाव को लेकर अवेयर किया जाएगा। इस बाबत डीआईओएस को लेटर जारी कर दिया है। 26 अगस्त से स्कूलों में पहल की शुरुआत की जाएगी।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ।

Posted By: Inextlive