अमरीका में एअर शो के दौरान हादसा

2011-09-17T12:20:00Z

अमरीका के नवेदा राज्य के रेनो में नेशनल चैंपियनशिप एअर रेस में हवाई प्रदर्शन के दौरान एक वायुयान दुर्घटना ग्रस्त होकर दर्शकों पर गिर पड़ा है दुर्घटना में पायलट समेत कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है

एबीसी टेलिवीज़न ने दुर्घटना स्थल पर मौजूद एक सरकारी अधिकारी के हवाले से ख़बर दी है कि कई दर्शक मारे गए हैं. अपुष्ट ख़बरों के अनुसार मृतकों की तादाद तीन से 12 के बीच हो सकती है. एअर रेस के प्रवक्ता का कहना है कि जो विमान गिरा वो दूसरे विश्व युद्ध के समय का पी-51 था.

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि घटनास्थल पर मलबा और मानव अंग बिखरे हुए हैं. स्थानीय समाचार चैनलों का कहना है कि कम से कम छह ऐंबुलेंस घटनास्थल पर घायलों को अस्पताल ले गई.

इलाक़े में आपात स्वास्थ्य सेवाओं के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि कम से कम 75 लोग घायल हुए हैं और इनमें पचास लोग गंभीर रूप से घायल हैं. एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि दुर्घटना भयंकर है और पिछले कई दशकों में ऐसी दुर्घटना देखने में नही आई है.

दूसरे विश्व युद्ध के समय का विमान

"द गैलपिंग घोस्ट" नाम का ये विमान प्रसिद्ध रेसिंग पायलट जिमी लीवर्ड उड़ा रहे थे. रेनो एअर रेसिंग एसोसिएशन के प्रवक्ता माइक हॉग्यूटन ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पायलट जिमी लीवर्ड इस दुर्घटना में मारे गए हैं.

उन्होने कहा कि भवन निर्माण के पेशे से जुड़े जिमी लीवर्ड 1970 के दशक से ही हवाई रेस में हिस्सा ले रहे थे और लगभग उनका पूरा परिवार दुर्घटना के वक़्त दर्शक दीर्घा में मौजूद था.

जिमी लीवर्ड ने 120 से ज़्यादा हवाई रेस में हिस्सा लिया था और तमाम मौक़ों पर ख़तरनाक स्टंट दिखाते रहते थे. रेनो में हर साल सितंबर महीने में नेशनल चैंपियनशिप एअर रेस का आयोजन होता है.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.