- एक क्लिक में मिल सकेगी इलाज की जानकारी

- पकड़ में आयेगा प्राइवेट हॉस्पिटल्स का फर्जीवाड़ा

बरेली : फर्जीवाड़ा कर आयुष्मान योजना का लाभ न लिया जा सके, इसके लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही। गोल्डन कार्ड को आधार से लिंक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना के तहत डिस्ट्रिक्ट में करीब 2.36 लाख पात्र परिवार शामिल हैं, जिनमें एक लाख 72 हजार लोगों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। अब तक 32 हजार लोग इस योजना का लाभ ले चुके। बीते दिनों शिकायतें आई थीं कि कुछ फर्जी गोल्डन कार्ड बनवा लिए गए। इसमें जनसेवा केंद्रों की मिलीभगत भी सामने आई थी।

ऐसे होती है गड़बड़ी

सूची में पात्र लोगों और उनके पिता के मिलते-जुलते नाम वाले लोग जनसेवा केंद्र संचालकों की मिलीभगत से गोल्डन कार्ड बनवा लेते हैं। इस फर्जीवाड़ा को पकड़ने का एक ही जरिया है कि असल पात्र सामने आए और सत्यापित कागजात दिखाकर खुद को सही प्रमाणित करे। बीते दिनों तीन ऐसे मामले बरेली में सामने आ चुके हैं।

ऐसे पकडे़ जाएंगे जालसाज

बरेली में 94 फीसद गोल्डन का‌र्ड्स को अब आधार नंबर से लिंक कर दिया गया है। अब गोल्डन कार्ड धारक योजना का लाभ लेने पहुंचेंगे तो आधार नंबर के जरिये उनका पूरा ब्योरा सामने आ जाएगा, जिसका मिलान पात्रता सूची से किया जाएगा। पात्रता सूची और गोल्डन कार्ड के ब्योरे में अंतर होने पर फर्जीवाड़ा पकड़ में आ जाएगा।

इसलिए लिंक नहीं हुए पूरे

आयुष्मान योजना के जिला को-आर्डिनेटर डॉ। अनुराग अग्रवाल ने बताया कि करीब छह फीसद गोल्डन कार्ड आधार से लिंक नहीं हो पाए हैं। इसकी वजह कई लोगों के पास अब भी आधार कार्ड नहीं हैं। कई जनसेवा केंद्रों पर बिना आधार के ही कार्ड बन रहे हैं।

जिले में योजना का हाल

पात्रों की संख्या - 2.36 लाख परिवार

लाभ लिया - 32000

गोल्डन कार्ड बने - एक लाख 72 हजार

आयुष्मान योजना के तहत जिले में सबसे अधिक लोगों को मुफ्त चिकित्सा का लाभ दिया जा चुका है। गोल्डन कार्ड के आधार से लिंक होने पर किसी भी तरह की गड़बड़ी की संभावना नहीं रहेगी।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ

Posted By: Inextlive