जुटाई जाएगी मोबाइल नंबर, राशन कार्ड सहित अन्य जानकारी
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: तैयार हो जाइए। आपके घर पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी दस्तक दे सकते हैं। वह आपसे तमाम जानकारी मांगेंगे। दरअसल, आज से आयुष्मान योजना के शहरी इलाकों में डोर टू डोर सर्वे शुरू होने जा रहा है। इसमें टीमें लाभाथिर्यों से जुड़ी जरूरी सूचनाएं एकत्र करेंगी। वहीं, रविवार को वार्डवाइज बैठक कर लाभार्थी सूची पढ़कर सुनाई गई। अधिकारियों की मानें तो किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

यहां-यहां दस्तक देंगी टीमें

-28 मई से शहर के 80 वार्डो और नौ नगर पंचायतों में टीमें पहुंचकर लाभार्थियों से तमाम जानकारियां एकत्र करेंगी।

-इसमें आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और राशन कार्ड की डिटेल शामिल होगी।

-टीम में एएनएम, आशा, खंड चिकित्सा अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ उपस्थित रहेगा।

-इनके पास सरकार द्वारा उपलब्ध एक प्रपत्र होगा, जिसे मौके पर भरा जाएगा।

-बाद में इसी जानकारी को केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा।

अलग से शामिल नहीं होंगे परिवार
अधिकारियों का कहना है कि जनगणना 2011 में शामिल आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े परिवारों को जोड़कर लाभार्थियों की सूची तैयार की गई है। सर्वे के दौरान अलग से किसी परिवार को नहीं जोड़ा जाएगा। अगर परिवार में पिछले सात साल में किसी का जन्म हुआ है या कोई मृत्यु हुई तो यह डेटा अपडेट कर दिया जाएगा। डेटा फीडिंग का प्रशिक्षण कर्मचारियों को अलग से दिया जाएगा। आयुष्मान योजना को जल्द ही सरकार लांच करने की तैयारी में है। जिससे जुड़ी सूचनाओं को एकत्र किया जा रहा है।

ग्रामीण इलाकों में लाभार्थियों का डाटा कलेक्शन हो चुका है। इसे ऑनलाइन फीड किया जाएगा। अब शहरी एरिया का सर्वे रविवार से शुरू हो रहा है। इसमें डोर टू डोर जाकर लाभार्थियों से जानकारी मांगी जाएगी।

-डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive