-दो महीने तक पत्नी के ऑपरेशन के लिए चक्कर काटता रहा संजय

-दून हॉस्पिटल में डॉक्टर ने बाहर से सामान लाने के लिए थमाई लिस्ट

देहरादून,

दो महीने से चाय की ठेली चलाने वाला संजय अपनी पत्‍‌नी के पैर का ऑपरेशन करवाने ने के लिए दून हॉस्पिटल से लेकर एम्स ऋषिकेश तक के चक्कर काट चुका है। आयुष्मान कार्ड होने के बाद दून हॉस्पिटल में डॉक्टर ने उन्हें ऑपरेशन करने के लिए 30 हजार रुपए का खर्चा बताया। संजय के पास ऑपरेशन कराने के लिए पैसे नहीं हैं। संजय ने दून हॉस्पिटल के अलावा दूसरे हॉस्पिटल में भी ऑपरेशन कराने के लिए चक्कर काटे, लेकिन कहीं से भी उन्हें राहत नहीं मिली। इसके बाद वे थक-हार कर मरीज को घर ले कर आ गए।

10 दिन तक भर्ती रही मरीज

मूल रूप से टिहरी निवासी संजय उनियाल अपने परिवार के साथ हरभजवाला में रहते हैं। परिवार में उनकी पत्‍‌नी गुड्डी और 2 बच्चे हैं। संजय चाय का ठेला लगाकर परिवार पालते हैं। बीते मई में उनकी पत्‍‌नी गुड्डी का एक्सीडेंट होने से पैर टूट गया। 18 मई को वे संजय गुड्डी को दून हॉस्पिटल ले गए। डॉक्टर ने उन्हें ऑपरेशन करवाने की सलाह दी। उन्हें 22 मई को आर्थो विभाग में भर्ती कर दिया गया। दून हॉस्पिटल के पहले तो डॉक्टर उन्हें इधर-उधर भटकाते रहे, इसके बाद प्राइवेट मेडिकल स्टोर से दवाई और ऑपरेशन का सामान लाने को कह दिया। संजय ने डॉक्टर से कहा कि उसके पास पैसे नहीं हैं, सिर्फ आयुष्मान कार्ड है। जब किसी प्रकार की उन्हें राहत नहीं मिली तो मेडिकल स्टोर में सामान के बारे मे पूछने गए। जहां 30 हजार रुपए का खर्चा बताया गया। उन्होंने पैसे न होने के कारण 31 मई को दून हॉस्पिटल से रेफर करने को कहा। इसके बाद संजय अपनी पत्‍‌नी को पटेलनगर स्थित एक हॉस्पिटल लेकर गये। वहां भी आयुष्मान कार्ड से ऑपरेशन करने से इनकार कर दिया गया। हॉस्पिटल ने ऑपरेशन का खर्चा 70 हजार रुपये बताया।

सीएम हेल्पलाइन में भी कम्पलेन

संजय ने बताया कि 31 मई को वे सीएम हेल्पलाइन में भी अपनी कम्पलेन दर्ज करा चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें सीएम ऑफिस से भी कोई राहत नहीं मिली है। संजय के अनुसार वे अपनी पत्‍‌नी को जौलीग्रांट से लेकर एम्स ऋषिकेश तक इलाज के लिए दौड़ चुके हैं, पर कहीं से भी उनको राहत नहीं मिली। दो महीने तक दौड़ने के बाद भी वे अंत में अपनी पत्‍‌नी को घर लेकर आ गए, लेकिन पैर में दिक्कत होने के कारण उसे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। संजय ने बताया कि इन दो महीने में उसकी ठेली बंद रही, जिस वजह से उसकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई है।

---

इम्प्लांट के सामान का टेंडर होना है, जो अभी तक नहीं हो पाया है। इस ऑपरेशन के लिए आर्थोस्कोप की जरूरत थी, जो हमारे पास नहीं है। इसके बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया था।

डॉ। केके टम्टा, एमएस, दून हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive