बुर्ज-अल-खलीफा की तर्ज पर होगा लेजर लाइट शो

बोटिंग के लिए झील तैयार, म्युजिकल फाउंटेन भी होंगे

एडीए ने जारी किया टेंडर, 440 लाख रुपये का है प्रोजेक्ट

ALLAHABAD: आजादी के दीवाने चन्द्रशेखर आजाद के शहीद स्थल, महारानी विक्टोरिया की मूर्ति के बाद शहीद पार्क को एक और नई पहचान दिलाने की तैयारी है। म्यूजिकल फाउंटेन, खूबसूरत झील, स्ट्रीट लैंप लाइट, जागिंग ट्रैक और आखिर में लेजर लाइट शो जी हां चंद्रशेखर आजाद पार्क की अब यह भी पहचान होगी। इस पार्क को दुबई के बुर्ज-अल-खलीफा इमारत के अहाते में मौजूद बेहद खूबसूरत पार्क की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। यहां लोगों को ग्रीनरी का एहसास हो, इसके लिए बड़ी संख्या में पौधे भी लगाए जा रहे हैं। एडीए ने म्यूजिकल फाउंटेन और लेजर लाइट शो के लिए भी टेंडर जारी किया है।

इंटरटेनमेंट और मस्ती का फुल डोज

जहां चंद्रशेखर आजाद पार्क जॉगर्स पार्क के रूप में ही जाना जाता था। अब यहां जॉगिंग के साथ ही इंटरटेनमेंट व मस्ती का फुल डोज भी मिलेगा। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण ने इसकी तैयारी कर ली है। जॉगिंग ट्रैक तैयार है, गेट भी पूरी तरह से बन चुके हैं। दीवारों की मरम्मत का काम भी पूरा हो चुका है। बोटिंग के लिए कृत्रिम तालाब भी तैयार है। इसे जल्द ही लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

करीब 22 करोड़ रुपये हुए खर्च

एडीए ने आजाद पार्क में म्यूजिकल डांसिंग फव्वारा के साथ ही लेजर लाइट शो शुरू कराने की भी तैयारी कर ली है, जिनपर करीब 440 लाख रुपया खर्च आएगा। तालाब के किनारे-किनारे चारों तरफ लेजर लाइट शो के लिए टेंडर निकाला गया है, जो आठ अप्रैल को फाइनल होना है। टेंडर ओपेन होने के बाद काम शुरू हो जाएगा

मई तक होगा पौधरोपण

हरियाली से भरे चंद्रशेखर आजाद पार्क में ब्यूटीफिकेशन वर्क की वजह से डिस्टर्ब हुई हरियाली को फिर से लाने के लिए एडीए ने पौधरोपण कराने की भी तैयारी कर ली है। गेट के माउण्ट के आस-पास पौधरोपण कराया जाएगा। पौधरोपण पर करीब 14 लाख रुपये खर्च होगा।

एक नजर में शहीद पार्क

इसे चन्द्रशेखर आजाद पार्क, अल्फ्रेड पार्क और कंपनी गार्डेन के नाम से भी जाना जाता है

इसी पार्क में स्थित पेड़ के नीचे चन्द्रशेखर आजाद ने आजादी आंदोलन के दौरान 1931 खुद को गोली मारी थी

इस पार्क का विकास 1870 में प्रिंस अल्फ्रेड के इलाहाबाद विजिट के पहले किया गया था

शहर के मध्य में स्थित यह पार्क 133 एकड़ एरिया में फैला है

पार्क में नया

पार्क में तीन किलोमीटर लंबा जागिंग ट्रैक

मुख्य गेट के पास ओपन एयर थिएटर

झील में तीन म्यूजिकल फाउंटेन

लेजर लाइट शो की भी तैयारी

पार्क के चारों तरफ स्ट्रीट लैंप लाइट

निर्माण पर 22 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च

Posted By: Inextlive