- आई नेक्स्ट ने उठाया था आधे-अधूरे मकानों के निर्माण कार्य और भ्रष्टाचार का मुद्दा

-मेरठ की 185 मलिन और अल्पसंख्यक बस्तियों में डूडा को बनाने हैं मकान

-आजम खां ने डूडा के परियोजना अधिकारी को जमकर लताड़ा, आरएनएन को हाजिर होने के दिए आदेश

Meerut: शहर की मलिन और अल्पसंख्यक बस्तियों में बीएसयूपी (बेसिक सर्विस फॉर अर्बन पुअर) योजना के तहत बनाए गए आधे-अधूरे मकानों पर कैबिनेट मंत्री और मेरठ के प्रभारी आजम खां ने डूडा के परियोजना अधिकारी की जमकर खबर ली। मंत्री ने गत दिनों आई नेक्स्ट में ्रआधे-अधूरे मकानों पर प्रमुखता से प्रकाशित खबरों को संज्ञान में लेते हुए जिला प्रशासन सहित विभिन्न विभागों को चेताया कि यदि अफसरों ने गरीब को पीड़ा दी तो उन्हें सबक सिखाया जाएगा। आलाधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए आजम ने डूडा, राजकीय निर्माण निगम की मिलीभगत से हुए भ्रष्टाचार से परदा हटाने के निर्देश दिए। साथ ही दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्यवाही को कहा।

आई नेक्स्ट ने खोला था घोटाला

जिला नगरीय विकास अभिकरण द्वारा शहर की 185 मलिन बस्तियों में बीएसयूपी योजना के तहत दस हजार के करीब मकानों को बनाया जाना था, इन बस्तियों में डूडा को विभिन्न योजनाओं के तहत सड़क आदि बुनियादी सुविधाओं का निर्माण भी करना था। निर्माणी एजेंसी राजकीय निर्माण निगम के साथ मिलीभगत कर डूडा ने गरीब-मजदूर से मकान के नाम पर पच्चीस हजार रुपये तो ले लिया किंतु छह साल बाद भी निर्माण को पूरा करके नहीं दिया। घर-जमीन को गिरवी रखकर अपने हिस्से का पैसा तो विभाग (डूडा) करा दिया किंतु मकान नहीं मिला तो वे टूटे-फूटे पुराने मकान पर सड़क पर आ गए। इतना ही नहीं निर्माणी एजेंसी आरएनएन ने अपना दफ्तर भी रुड़की शिफ्ट कर लिया। आई नेक्स्ट ने गत दिनों डूडा और आरएनएन की मिलीभगत से हुए बड़े भ्रष्टाचार का न सिर्फ खुलासा किया था बल्कि चार सौ करोड़ की इस योजना को जमींदोज करने वालों की भूमिका भी उजागर की थी।

मंत्री ने खबरों को लिया संज्ञान

गरीब के हक की लड़ाई को आई नेक्स्ट ने अपने कई अंकों में प्रमुखता से प्रकाशित किया। खबरों एवं गरीब की शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए कबीना मंत्री ने रविवार को सर्किट हाउस में हुई जिला योजना की बैठक में डूडा के परियोजना अधिकारी आरपी सिंह को खड़ा करके योजना की वस्तुस्थिति की जानकारी की। अधिकारी द्वारा आधी-अधूरी और गलत जानकारी पर मंत्री भड़क गए और उन्होंने उनकी जमकर खबर ली। साथ ही हिदायत दी कि जल्द से जल्द अधूरे मकानों को पूरा कर लिया जाए।

आलाधिकारियों को सख्त निर्देश

बैठक में आजम ने डीएम पंकज यादव, नगरायुक्त एवं डूडा के परियोजना निदेशक एसके दुबे को प्रकरण की गंभीरता का अहसास दिलाते हुए जल्द ही आरएनए के अधिकारियों के पेंच कसने, डूडा और आरएनएन की मिलीभगत को उजागर करने और शिकायतों को संज्ञान में लेकर तत्काल कार्यवाही के आदेश दिए। भ्रष्टाचार की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही के आदेश भी उन्होंने इस दौरान दिए।

होगी कार्यवाही

वार्ता के दौरान कैबिनेट मंत्री ने आई नेक्स्ट को बताया कि मलिन बस्तियों में आधे-अधूरे निर्माण की शिकायत मिली है। खबरों से स्पष्ट हो रहा है कि बड़े पैमाने में योजना के मद में सेंधमारी कर भ्रष्टाचार किया गया है। सरकार गरीब को दिया वादा निभाएगी और जल्द से जल्द अधूरे मकानों का निर्माण कार्य पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों में बुनियादी सुविधाओं को भी दुरुस्त किया जाएगा।

प्रस्ताव भेजे निगम और डूडा

नगर विकास मंत्री आजम खां ने नगरायुक्त और डूडा पीओ को योजना के शेष धन 60 करोड़ के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजने की बात कही। उन्होंने कहा कि मलिन बस्तियों के विकास में कोई चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Posted By: Inextlive