-तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोगान ने जताया गम, भेजा संदेश

-अमेरिका से लेकर बांग्लादेश तक के पहुंचे मुरीद

>BAREILLY :

जानशीन मुफ्ती आजम-ए-हिंद मुफ्ती अख्तर रजा खां उर्फ अजहरी मियां संडे को अजहरी गेस्ट हाउस में सुपुर्द-ए-खाक किए जाएंगे। जमात रजा ए मुस्तफा के नायब सदर सलमान हसन कादरी ने बताया कि शहर काजी मुफ्ती असजद रजा कादरी सुबह दस बजे इस्लामिया इंटर कॉलेज में जनाजे की नमाज पढ़ाएंगे। अजहरी मियां के इंतकाल से दुनिया भर के सुन्नी मुसलमान गमजदा हैं। केन्द्रीय राज्य मंत्री संतोष गंगवार देर रात दरगाह पर पहुंचे और शोक संवेदनाएं व्यक्त की। वहीं तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुफ्ती-ए-आजम पाकिस्तान मुनीबउर रहमान, मिस्त्र की अल अजहर यूनिवर्सिटी के चेयरमैन मुफ्ती ओसामा महमूद अजहरी, मशहूर शायर उवैस कादरी समेत देश-दुनिया की तमाम बड़ी शख्सियतों ने अफसोस जताते हुए खिराज-ए-अकीदत पेश की है। वहीं, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब, दुबई, बांग्लादेश, मॉरीशस, समेत तमाम मुल्कों से उनके मुरीद दरगाह पहुंच गए हैं।

फ्राइडे को हुआ था इंतकाल

अजहरी मियां के देश-दुनिया में करोड़ों मुरीद हैं। फ्राइडे की शाम को उनका इंतकाल हो गया था। घंटे भर में यह खबर दुनिया भर में फैल गई। उनके चाहने वाले बिलखते हुए दरगाह पहुंचने लगे। वहीं, देश-विदेश के मुरीदों ने अपने पीर के आखिरी दीदार के लिए बरेली का रुख किया। दोपहर तक सैकड़ों विदेशी लोगों ने दरगाह पहुंचकर अजहरी मियां का दीदार किया।

यह बने पार्किंग स्थल

दरगाह की गलियां मुरीदों से खचाखच भरी हैं। वाहन नहीं पहुंच सकते। इसलिए बिशप मंडल, राजकीय इंटर कॉलेज, रेलवे मनोरंजन संस्थान में पार्किंग स्थल बनाया गया है। वहीं, दरगाह से जनाजा मलूकपुर होते हुए सब्जी मंडी सिटी स्टेशन, चौपला से होकर इस्लामियां इंटर कॉलेज पहुंचेगा।

इन मुल्कों से आए मुरीद

दक्षिण अफ्रीका से मुफ्ती आफताब कासिम, अमेरिका से मौलाना डॉक्टर खालिद, सऊदी अरब से फरहान रजा कादरी, ओमान से मौलाना सलमान फरीदी, मॉरीशस से हाफिज इस्लाम अजहरी, कोलंबो से मौलाना गुलाम मुस्तफा, हाजी बाबू, बांग्लादेश से हाजी अमीन, दुबई से शारिक अजहरी, सैफ अजहरी, शाहनवाज अजहरी, सैय्यद सूफियान समेत अन्य देशों के तमाम मुरीद पहुंचे हैं।

पुलिस प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

शहर में अजहरी मियां के अंतिम दीदार को उमड़ती मुरीदों की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने जीआईसी की तरफ से घंटाघर जाने वाले वाहनों के लिए बैरियर लगा दिया है। जिससे दरगाह तक पहुंचने वाले मुरीदों को किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं होने पाए। प्रशासन ने पुलिस सुरक्षा भी बढ़ाई है।

बारिश में भी लगी रही लाइन

अंतिम दीदार के लिए पहुंचे देश विदेश से मुरीदों की भीड़ बारिश के बाद भी लाइन में लगी रही। बारिश अधिक होने पर रोड पर दो-तीन फिट बारिश का पानी बहने लगा लेकिन मुरीदों ने लाइन नहीं छोड़ी और अंतिम दीदार करने के बाद ही निकले।

Posted By: Inextlive