- 15 अप्रैल को होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा

- पहले दिन करीब 50 हजार अभ्यर्थियों ने डाउनलोड किए प्रवेश पत्र

बरेली. उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड मंडे को जारी हो गए. पहले दिन करीब 50 हजार अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए. पंद्रह अप्रैल को प्रवेश परीक्षा है. प्रदेश के 15 शहरों में 1216 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यहां परीक्षा के लिए 6,09,209 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. शासन से लेकर प्रवेश परीक्षा आयोजक आरयू तक परीक्षा की गोपनीयता और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क है.

भेजी गई अभ्यर्थियों की सूची

जिन शहरों में परीक्षा होगी, आरयू प्रशासन ने उन जिलों के डीएम को केंद्रों के साथ छात्र संख्या की सूची भेज दी है. शासन ने भी जिलाधिकारियोंको पत्र भेजकर परीक्षा के दिन सुरक्षा-ट्रैफिक की पुख्ता व्यवस्था करने को कहा है. दरअसल, लोकसभा चुनाव के बीच ही परीक्षा पड़ रही है. विवि प्रशासन को चिंता है कि पुलिस फोर्स चुनाव में व्यस्त है.

लाखों अभ्यर्थियों का होगा मूवमेंट

परीक्षा के दिन प्रदेश में लाखों अभ्यर्थियों का मूवमेंट होगा. बहरहाल, विवि प्रशासन परीक्षा तैयारियों में जुट गया है. ट्यूजडे को परीक्षा के नोडल अधिकारी और नोडल समन्वयकों की बैठक बुलाई गई है. उन्हें परीक्षा के दिशा निर्देशों से अवगत कराया जाएगा. परीक्षा से जुड़ी जरूरी सामग्री भी प्रदान की जाएगी. लगातार बैठकों का सिलसिला चलेगा, ताकि सभी केंद्रों पर परीक्षा तैयारियों की समीक्षा हो जाए. कुलपति प्रो. अनिल शुक्ल ने कहा कि परीक्षा की तैयारियां बेहतर चल रही हैं. अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र निकाल लें. तैयारी करें. परीक्षा के दिन अनुशासित रहें.

--------

- प्रवेश पत्र यूपी बीएड व रुविवि की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं. अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र निकाल सकते हैं.

- प्रो. बीआर कुकरेती, राज्य प्रवेश परीक्षा समन्वयक बीएड

Posted By: Radhika Lala