20 मई को परीक्षा, चार जून को आएगा रिजल्ट

सात जून से दो जुलाई के बीच काउंसलिंग

सात जुलाई से शुरू हो जाएगा शैक्षिक सत्र

चार लाख आवेदन का है लक्ष्य

ALLAHABAD: स्टेट लेवल पर आर्गनाइज होने वाली राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा अब अपने नियत तिथि से 27 दिन के लिए टाल दी गई है। अब यह परीक्षा 23 अप्रैल की बजाय 20 मई को होगी। बता दें कि यह संभावना काफी समय से जाहिर की जा रही थी कि लोकसभा चुनावों को देखते हुए प्रवेश परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, बीएड प्रवेश प्रक्रिया का जिम्मा संभालने वाली बुदेलखंड यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अशोक कुमार अरविन्द की ओर से जारी आदेश में यह नहीं स्पष्ट किया गया है कि परीक्षा की डेट को आगे क्यों बढ़ाया गया है।

तीन चरणों में होगी काउंसलिंग

बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि तो आगे बढ़ाई ही गई है साथ ही आगे की प्रक्रिया की डेट भी जारी कर दी गई है। बीएड का रिजल्ट 4 जून को जारी किया जाएगा। जबकि काउंसिलिंग तीन चरणों में होगी। प्रदेश 14 जिलों में बनाए गए काउंसलिंग सेंटर्स पर काउंसलिंग सात जून से दो जुलाई के बीच होगी। प्रवेश की अन्तिम तिथि पांच जुलाई रखी गई है। स्टेट के कालेजेस में बीएड का शैक्षिक सत्र 7 जुलाई से शुरु होगा।

आवेदन शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि आज

मालूम हो कि बीएड में ऑनलाइन एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 27 मार्च को समाप्त हो चुकी है। ई चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि 29 मार्च, सम्पूरित आवेदन पत्र आनलाइन जमा करने की लास्ट डेट 31 मार्च और सम्पूरित आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट/रजिस्टर्ड पोस्ट से भेजने की अन्तिम तिथि सात अप्रैल है। पोस्ट से आवेदन पत्र को समन्वयक राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा ख्0क्ब्-क्भ् पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान आईटीएचएम भवन बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी को भेजना होगा। बता दें कि लास्ट ईयर तीन लाख अटहत्तर हजार परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी थी। इस बार चार लाख आवेदन होने का अनुमान लगाया गया है।

Posted By: Inextlive