210 कार्य दिवस पूरा होने पर कॉलेजों की होनी परीक्षाएं

80 हजार स्टूडेंट हैं बीएड के फ‌र्स्ट व सेकेंड इयर में

सीसीएसयू संबद्ध कॉलेजों में बीएड एग्जाम को लेकर तैयारियां शुरु

Meerut। सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में बीएड की मुख्य परीक्षाएं मई के आखिरी हफ्ते में शुरु होने की उम्मीद है। यूनिवर्सिटी ट्रेडिशनल कोर्स की मुख्य परीक्षाओं को तुरंत बाद ही बीएड की परीक्षा फार्म भराएगा। परीक्षा को लेकर जल्द ही यूनिवर्सिटी में बैठक होगी। पूरे जून परीक्षाएं चलने की उम्मीद है। यूनिवर्सिटी में 210 कार्य दिवस पूरा होने पर कॉलेजों की परीक्षाएं होनी है। बीएड के फ‌र्स्ट व सेकेंड इयर में करीब 80 हजार स्टूडेंट है।

अप्रैल में भराए जाएंगे फार्म

यूनिवर्सिटी व संबद्ध कॉलेजों में जुलाई से बीएड का सत्र शुरु हुआ था। इन कॉलेजों में जुलाई से कक्षाएं चल रही है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के नियमों के अनुसार बीएड कुल 210 कार्य दिवस पढ़ाई होनी चाहिए। यूनिवर्सिटी के अनुसार अप्रैल में बीएड की परीक्षा फार्म भरवाने की तैयार कर रही है। मार्च में जैसे ही यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाएं शुरु हो जाएंगी, उसके बाद ही बीएड परीक्षा फार्म ऑनलाइन हो जाएंगे। यूनिवर्सिटी के अनुसार मई के आखिरी के हफ्ते से या फिर जून के के पहले हफ्ते के बीच परीक्षाएं शुरु करवाने की तैयारी है।

यूनिवर्सिटी में इसको लेकर जल्द ही बैठक होने वाली है। बैठक में सभी बिंदुओं पर चर्चा के बाद बीएड परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होगा। अप्रैल से फार्म भरने है कितनी फीस है कब से परीक्षा होगी सभी कुछ लिखा जाएगा।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive