- छह जून से शुरू होगी बीएड की काउंसिलिंग

LUCKNOW: स्टेट के एक हजार से अधिक बीएड कॉलेजों की लगभग एक लाख 43 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए आयोजित की गयी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को जारी किया जायेगा। कैंडीडेट्स रिजल्ट अपना दोपहर के बाद देख सकते हैं। एग्जाम में लगभग सभी कैंडीडेट्स क्वालीफाई कर चुके हैं। उनकी मेरिट बना दी गयी है। यह जानकारी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक और लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रो़ वाईके शर्मा ने गुरुवार को दी। प्रो़ शर्मा ने बताया कि बीएड की काउंसिलिंग छह जून से शुरू की जाएगी।

लखनऊ के 24,337 कैंडीडेट्स

22 अप्रैल को राजधानी में बीएड एंट्रेंस एग्जाम राजधानी में 56 व स्टेट में 593 सेंटर्स पर आयोजित किया गया था। इस एग्जाम में 28,107 कैंडीडेट्स को शामिल होना था। दोनों पालियों में कुल 24,337 कैंडीडेट्स ने परीक्षा दी। 3,770 कैंडीडेट्स परीक्षा से अनुपस्थित रहे। वहीं यूपी के 15 जिलों में 593 सेंटर्स पर कुल 3,03,032 कैंडीडेट्स को यह परीक्षा देना था। इसमें से 13.2 प्रतिशत कैंडीडेट्स ने परीक्षा छोड़ दी। कुल 2,47,502 कैंडीडेट्स परीक्षा से अनुपस्थित हुए थे। यह परीक्षा दो पालियों में सुबह 8 से 11 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा 1 से 4 बजे के बीच आयोजित हुई।

काउंसिलिंग छह से

प्रो़ शर्मा ने बताया कि बीएड काउंसिलिंग छह जून से शुरू की जाएगी। इसके लिए स्टेट में कुल लगभग 19 काउंसिलिंग सेंटर बनाए गए हैं। ये सेंटर सभी राज्य यूनिवर्सिटी के अलावा आजमगढ़ और अलीगढ़ में भी बनाए गए हैं। लखनऊ, आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर और मेरठ में कैंडीडेट्स की संख्या अधिक है। इन स्थानों पर दो-दो काउंसिलिंग सेंटर बनाए गए हैं। प्रो़ शर्मा ने बताया कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया पिछले साल की तरह होगी।

तीन जिलों में तीन-तीन सेंटर्स

प्रो। शर्मा ने बताया कि इस बार सबसे अधिक कैंडीडेंट्स मेरठ, आगरा, इलाहाबाद और लखनऊ सेंटर्स पर ज्यादा हैं। इनमें से मेरठ, आगरा और इलाहाबाद में तीन-तीन सेंटर्स, जबकि लखनऊ में दो सेंटर्स पर काउंसिलिंग प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जबकि बाकि सेंटर्स पर काउंसिलिंग के लिए एक-एक सेंटर्स बनाए जाएंगे।

Posted By: Inextlive