RANCHI : राज्य के पांचों यूनिवर्सिटीज में बीएड के सेशन 2014-15 का एफिलिएशन रद किए जाने के खिलाफ स्टूडेंट्स का गुस्सा फूट पड़ा है। सोमवार को अपनी मांगों को लेकर स्टूडेंट्स एचआरडी मिनिस्टर डॉ नीरा यादव के धुर्वा स्थित आवास पर पहुंचें। एचआरडी मिनिस्टर के रांची से बाहर होने की बात मालूम होने के बाद स्टूडेंट्स ने उनके आवास के बाहर ही जमकर प्रर्दशन किया। इसके बाद स्टूडेंट्स की जमात एचआरडी अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए प्रोजेक्ट बिल्डिंग के लिए कूच कर गया, लेकिन एचईसी गेट के पास पुलिस ने इन्हें रोक दिया। यहां पुलिस के साथ स्टूडेंट्स की तीखी नोक-झोंक भी हुई।

एचआरडी सेक्रेटरी को बताई परेशानी

बीएड स्टूडेंट्स के प्रतिनिधिमंडल ने एचआरडी सेक्रेटरी अजय कुमार सिंह से मुलाकात कर अपनी परेशानियों से अवगत कराया। स्टूडेंट्स ने बताया कि एफिलिएशन रद होने से परीक्षा नहीं ली जा सकी है। अब कॉलेजेज मान्यता को लेकर हाईकोर्ट का रूख कर रहे हैं। रांची यूनिवर्सिटी के चार बीएड कॉलेज को छोड़कर सभी ने अदालत में याचिका दायर कर दी है। इसमें एफिलिएशन रद होने के लिए यूनिवर्सिटी के साथ सरकार को भी दोषी बताया गया है।

हजारों का करियर अधर में

बीएड कॉलेजेज का एफिलिएशन रद होने से सेशन 2014-15 के हजारों स्टूडेंट्स का करियर अधर में है। सिर्फ रांची यूनिवर्सिटी के ही दो हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स एफिलिएशन रद होने का खामियाजा भुगत रहे हैं। एक तो सेशन एक साल से ज्यादा विलंब हो चुका है, लेकिन अभी भी परीक्षा के आयोजन पर तलवार लटकी है। अगर बीएड कॉलेजेज की मान्यता बहाल नहीं होती है तो हजारों स्टूडेंट्स का करियर तबाह हो सकता है। मालूम हो कि यूनिवर्सिटीज की ओर से तय समय सीमा के भीतर बीएड कॉलेजेज का दस्तावेज एचआरडी को नहीं भेजे जाने के कारण ही एफिलिएशन रद कर दिया गया है।

Posted By: Inextlive