- बीटेक फ‌र्स्ट ईयर का था छात्र, मूल रूप से पटना का रहने वाला था

- काफी दिनों से डिप्रेशन में था हॉस्टल में रह रहा छात्र नयन

-सुसाइड से पहले फोन पर की रिकार्डिग में खुद को बताया जिम्मेदार

Meerut : सरदार वल्लभ भाई पटेल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने बुधवार बीती रात फंदे पर झूलकर खुदकुशी कर ली। हॉस्टल में रह रहे छात्र नयन के कमरे से एक मोबाइल बरामद हुआ है। मोबाइल में खुदकुशी से पहले की एक रिकार्डिग हैं, जिसमें उसने खुद को जिम्मेदार ठहराया है। बीटेक फ‌र्स्ट ईयर का यह छात्र मूल रूप से पटना, बिहार का रहने वाला है और यहां पर बीटेक फ‌र्स्ट की पढ़ाई कर रहा था। सर्वप्रथम पंखे पर लटकी नयन के शव को उसके साथियों ने देखा और यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को सूचना दी। यूनिवर्सिटी की सूचना पर पुलिस ने पहुंच कर छानबीन की, प्रथम दृष्टया मामला डिप्रेशन के चलते 'बड़ा कदम' उठाना बताया जा रहा है।

पंखे में रस्सी बांधकर झूल गया

सरदार बल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय का बीटेक फ‌र्स्ट ईयर का छात्र नयन पुत्र मनीष अवस्थी पटना का रहने वाला है। नयन कैंपस स्थित लाल बहादुर छात्रावास के कमरा नंबर-7 में अकेला रहता था। बुधवार रात उसने हॉस्टल में खुदकुशी कर ली। सुबह उसका कमरा नहीं खुला तो आसपास रह रहे अन्य छात्रों ने उसे जगाने के लिए दरवाजा पीटा। देर तक रिस्पांस न मिलने पर दोस्तों ने कमरे के अंदर झांका तो उनके होश उड़ गए। उसकी बॉडी कमरे की सीलिंग फैन के जरिए रस्सी से झूलती मिली। बाद में दोस्तों ने हॉस्टल वॉर्डन को सूचना दी और किसी तरह से दरवाजा खोला गया।

मोबाइल में कैद 'खुदकुशी'

यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। दौराला थाना पुलिस ने मौके पर जाकर छानबीन की। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला हालांकि नयन के मोबाइल में उसकी रिकॉर्डिग मिली। खुदकुशी से पहले उसने मोबाइल में एक ऑडियो रिकार्ड किया है, इस ऑडियो में उसने अपना बयान रिकॉर्ड कर रखा था। रिकॉर्डिग में उसने कहा कि 'वह अपनी मौत का जिम्मेदार खुद है। किसी को इसके लिए जिम्मेदार न ठहराया जाए.' उसने अपने परिजनों से माफी भी मांगी। पुलिस ने उसके कमरे को अच्छी तरह खंगाला, लेकिन कुछ संदिग्ध नहीं मिला। पुलिस ने मोबाइल को जब्त कर लिया है और बॉडी को पोस्टमॉटर्म के लिए भिजवा दिया।

डिप्रेशन का था शिकार

पुलिस ने छानबीन में पाया कि वह डिप्रेशन का शिकार था। उसके दोस्तों ने भी अपने बयान में इसकी पुष्टि की है। दोस्तों ने बताया कि वह काफी परेशान रहता था और कुछ दिनों से अलग-अलग रहने लगा। क्लास में भी वह एक्टिव नहीं था। चेहरे पर काफी मायूसी थी। पुलिस ने किसी प्रेम-प्रसंग होने को लेकर भी छात्रों से पूछताछ की, लेकिन हर किसी ने इससे इनकार किया, लेकिन नयन किस बात से डिप्रेशन में इसकी वजह पता नहीं चल पाई है। यूनिवर्सिटी ने इसकी सूचना उसके परिजनों को भी दे दी।

कपड़े सुखाने वाली रस्सी से लटकर छात्र ने जान दी है। मृत छात्र ने मोबाइल पर सुसाइड का बयान रिकॉर्ड किया है। प्रेम प्रसंग का मामला सामने नहीं आया है। मालूम चला है कि वह काफी दिनों से डिप्रेशन में था। डिप्रेशन की वजह जांच का विषय है।

- परशुराम, इंस्पेक्टर, थाना दौराला

Posted By: Inextlive