-सावन माह को लेकर सूबे के राज्यमंत्री ने अधिकारियों संग बैठक कर तैयारियों को परखा,

-दिए विशेष दिशा निर्देश, श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में बिछेगा रेड कारपेट

सावन माह के दौरान बाबा विश्वनाथ के दर्शन को आने वाले भक्तों के लिए रेड कारपेट बिछेगा। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में कदम रखते ही भक्तों के पांव मखमली लाल दरी पर पड़ेंगे। 17 जुलाई से शुरू हो रहे सावन माह की तैयारियों को लेकर सूबे के राज्यमंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी ने रविवार को अधिकारियों संग बैठक कर जरूरी निर्देश दिए। राज्यमंत्री ने टूरिज्म डिपार्टमेंट, डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन व श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट एडमिनिस्ट्रेशन को यह भी कहा कि एक स्पेशल पैकेज बनाएं जिसमें पंचक्रोसी परिक्रमा दर्शन और द्वादश ज्योर्तिलिंग का दर्शन हो। इस पैकेज में वाहन, जलपान और संभव हो तो ठहराव को भी शामिल करें। अधिकारियों ने इस पर जल्द ही इस मंथन कर पैकेज की घोषणा करने पर जोर दिया। राज्य मंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी ने कहा कि सावन माह तक चलने वाला यह विशेष पैकेज यदि सफल रहा तो इसे हमेशा के लिए लागू किया जाएगा। इससे जहां श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी, वहीं उनका समय भी बचेगा और यह योजना पर्यटकों को निश्चित रूप से आकर्षित भी करेगा।

सावन में 'नो व्हीकल जोन'

राज्यमंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सावन तक सुगम यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए मैदागिन से गोदौलिया तक नो व्हीकल जोन घोषित किया जाए। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर तक होने वाले बैरिकेटिंग के प्रत्येक 100 मीटर पर श्रद्धालुओं को पेयजल की व्यवस्था व गिलास की उपलब्धता सुनिश्चित हो, मंदिर परिसर एवं आसपास चाक-चौबंद सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए 8-8 घंटे की शिफ्ट में सफाई कर्मियों की तैनाती की जाए। साथ ही मंदिर में अधिकारियों की 8-8 घंटे की शिफ्ट में 24 घंटे ड्यूटी लगाये जाने का निर्देश दिया।

दवाओं की हो भरपूर व्यवस्था

बैठक के दौरान यह भी निर्देश दिया गया कि सुरक्षाकर्मियों द्वारा किसी भी भक्तों से दु‌र्व्यवहार न हो। गोदौलिया, मैदागिन, चित्तरंजन पार्क सहित मंदिर के पास एम्बुलेंस सहित चिकित्सक दवाओं के साथ ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। बैठक में कमिश्नर दीपक अग्रवाल, नगर आयुक्त, मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह सहित लोक निर्माण विभाग, जल निगम, जल संस्थान, विद्युत आदि विभागों के अधिकारी व मंत्री के प्रतिनिधि आलोक श्रीवास्तव मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive