गुरुकुल में सुनते थे गौरवगाथा नालंदा पहुंचकर धन्य हुआ

2018-05-09T07:01:25Z

-बाबा रामदेव ने शराबबंदी को बताया सराहनीय कदम

क्चढ्ढ॥न्क्त्रस्॥न्क्त्रढ्ढस्नस्न/क्कन्ञ्जहृन्: बिहार जैसे इतने बड़े राज्य में सीएम नीतीश कुमार ने जिस तरह से शराबबंदी कानून लागू की है वह साहसिक कदम है। मीडिया से बात करते हुए बाबा ने शराबबंदी के निर्णय की जमकर सराहना की। साथ ही उन्होंने बिहार को देश का सबसे गौरवशाली राज्य बताया। तीन दिवसीय योग शिविर कार्यक्रम में नालंदा पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव ने मंगलवार को सर्किट हाउस में मीडिया से बात की। बाबा रामदेव ने कहा कि जब गुरुकुल में पढ़ता था तो उसी समय से नालंदा की गौरवगाथा सुना करता था लेकिन आज मुझे नालंदा की धरती पर आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। बाबा रामदेव ने कहा कि नालंदा की धरती पर पहली बार योग शिविर का आयोजना किया जा रहा है। इसमें योग की सभी पद्धति को सिखाया जाएगा।

99 परसेंट बीमारी से मुक्ति

बाबा रामदेव ने कहा कि नालंदावासियों को आश्वस्त कराना चाहता हूं कि इस तीन दिवसीय शिविर में भाग लेने वाले हर लोगों को 99 परसेंट बीमारी से मुक्ति मिल जाएगी। योग से अब तक करोड़ों लोगों का बीपी, सुगर और मोटापा से छुटकारा मिल चुका है। लाखों लोगों को योग से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से भी मुक्ति मिली है। इसलिए सभी से अपील करता हूं कि योग शिविर में जरूर भाग लें।

योग सिखाने में नहीं करते भेद

पत्रकारों के एक सवाल के जबाव में बाबा रामदेव ने कहा कि योग एक ऐसी पद्धति है जिसे हर जाति और मजहब के लोगों को करना चाहिए। योग से किसी का धर्म नहीं बदल सकता है। योग के नाम पर हम भेद नहीं मानते हैं। हमने सभी धर्मो के लोगों को समान रूप से योग सिखाने का काम किया है। आज देश राजनीतिक रूप से जरूर आजाद हो चुका है। लेकिन आज भी हमारा देश शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य प्रकार की समस्याओं से जकड़ा है। इसका एक मात्र उपाय है योग। योग के माध्यम से हम हर विधा को हासिल कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम में करें शामिल

बाबा रामदेव ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी, सीएम नीतीश कुमार या देश के सभी राज्यों के राजनीतिक पार्टियों से कहना चाहता हूं कि योग को पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए। क्योंकि योग हमारे पाठ्यक्रम का अभिन्न अंग है। योग से सदाचार बढ़ता है। तो लाजिमी है कि जब सदाचार बढ़ेगा तो दूराचार घटेगा।

तेजप्रताप की शादी में हो सकते हैं शामिल

एक सवाल के जवाब में बाबा ने कहा कि आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे सह पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप के 12 मई को होने वाली शादी में भी शामिल हो सकते है। उन्होंने कहा कि मुझे भी लालू प्रसाद यादव के बेटे की शादी का निमंत्रण मिला है। समय मिलने पर शादी में शिरकत कर सकते हैं।

बिहार में मोटापे की शिकायत कम

बाबा रामदेव ने एक सवाल के जबाव में कहा कि बिहार में देश के अन्य राज्यों की तुलना में मोटापा और अन्य बीमारियों की प्रतिशतता कम है। लेकिन वर्तमान में जो भी मोटापा, बीपी, सूगर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों के पेशेंट हैं उन्हें योग के माध्यम से ही ठीक किया जा सकता है। इसलिए सबसे पहले बिहार में नालंदा की धरती से योग शिविर कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। ताकि आप लोग इस योग शिविर में भाग लेकर इन बीमारियों से मुक्ति पा सके।

यहां जिन्ना नहीं हो सकते आदर्श

एक सवाल के जबाव में बाबा रामदेव ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर मचे राजनीति घमासान पर कहा कि जिन्ना भारतीय एकता और अखंडता के आदर्श तो हो ही नहीं सकते। वे पाकिस्तान के लिए आदर्श भले हों, ¨हदुस्तान के नहीं। हमें उन्हीं लोगों की तस्वीर लगानी चाहिए जो भारतीय एकता अखंडता और सभ्यता के लिए अपनी जान की कुर्बानी दे दी हो। राजनीतिक भूचाल किसी भी सूरत में देश के लिए अशोभनीय है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.