- कार्पोरेशन ने विभाग के सामने रखा था 435 करोड़ का लक्ष्य

-विभाग बमुश्किल जुटाया केवल 30 करोड़, 15 मार्च डेड लाइन

Meerut: ओटीएस योजना के अंतर्गत मिले राजस्व लक्ष्य को पीवीवीएनएल पूरा नहीं कर पा रहा है। यही कारण है कि पश्चिमांचल 435 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक केवल 30 करोड़ की वसूली ही कर पाया है। उधर, वसूली अभियान को तेज करते हुए विभाग ने अब तीन हजार से अधिक के बकाएदार को भी रडार में ले लिया है।

वसूली को लेकर दबाव में अफसर

दरअसल, ओटीएस (वन टाइम सेटलमेंट) योजना के अंतर्गत पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को पावर कॉर्पोरेशन ने 435 करोड़ वसूली का लक्ष्य दिया था। जबकि मेरठ जोन के हिस्से में 58 करोड़ का लक्ष्य रखा गया था। अब जबकि पश्चिमांचल को ओटीएस को लेकर काफी उम्मीदें थी, लेकिन बेहतर परिणाम ने आने से अफसरों के हाथ निराशा ही लगी। अब जबकि ओटीएस की डेड लाइन 15 मार्च रखी गई है। ऐसे में विभाग कुल लक्ष्य का दस प्रतिशत भी वसूल नहीं कर पाया है। योजना के अंतर्गत विभाग अभी तक 435 करोड़ के सापेक्ष 30 करोड़ और मेरठ जोन में 58 करोड़ के सापेक्ष केवल 9 करोड़ की वसूली ही कर पाया है। लक्ष्य पूरा न करने पर विभाग के अफसर काफी दबाव में नजर आ रहे हैं।

तेज होगा अभियान

अब जबकि ओटीएस की डेड लाइन नजदीक आ रही है। तो विभाग ने वसूली अभियान को गति दे दी है। पीवीवीएनएल अब तीन हजार से अधिक के बकाएदारों के कनेक्शन काटने के निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में पश्चिमांचल की ओर से सभी खंड अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस अभियान का मुख्य उदेश्य डेड लाइन तक अधिक राजस्व वसूली करना है।

लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक वसूली बहुत कम हो पाई है। ग्रामीण अंचलों में उपभोक्ता ओटीएस का लाभ नहीं उठा रहे हैं। जबकि योजना बहुत अच्छी है। लक्ष्य पूरा करने का प्रयास जारी है।

एके गुप्ता, चीफ इंजीनियर कॉमर्शियल, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive