- तीसरे बड़े मंगल पर गूंजे जयकारे, उमड़े हजारों श्रद्धालु

LUCKNOW: ज्येष्ठ माह के तीसरे बड़े मंगल पर राजधानी के हनुमान मंदिरों में हजारों भक्त उमड़ पड़े। राजधानी के हनुमान सेतु मंदिर, अलीगंज स्थित नया हनुमान मंदिर, पातालपुरी, महावीर मंदिर और हजरतगंज स्थित दक्षिणमुखी सहित सभी मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ जमा जमा हो गई। मंदिरों में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, बजरंगबाण और आरती के स्वर गूंजे। हनुमान मंदिरों को फूलों व रोशनी से सजाया गया व जगह-जगह विशेष भंडारे भी आयोजन किया गया।

शहरभर में भंडारों का आयोजन

पूरे शहर में तीसरे बड़े मंगलवार पर हनुमान भक्तों ने भंडारों का आयोजन किया। ज्येष्ठ माह में तीसरे मंगल की विशेष महत्ता है इसलिए भंडारों की संख्या और ज्यादा रही। भंडारों में कहीं ठंडा पानी तो कहीं शर्बत बाटंा गया तो कहीं पूड़ी-सब्जी तो कहीं छोले-चावल, राजमा-चावल के साथ विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को भंडारों में बांटा गया। भंडारे के लिए लगे पंडाल को गुब्बारों और फूलों से सजाया गया। शहर की हर गली-चौराहे से लेकर नुक्कड़ तक पर भंडारे का आयोजन किया गया, जहां लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

4000 से ज्यादा भंडारे

शहर में लगभग 4000 से ज्यादा भंडारों का लगाए गए। कई भंडारों पर साफ सफाई की भी उचित व्यवस्था की गई जगह जगह पर डेस्टबिन लगाये गये। तो कही कही लोगों ने भंडारा खत्म होने के बाद झाडू लगाकर फैली गंदगी को साफ किया।

Posted By: Inextlive