व्यापारी बोले, सिर्फ पॉलीथिन कैरी बैग को प्रतिबंधित करने से नहीं बनेगी बात

प्लास्टिक पैकिंग प्रोडक्ट्स पर भी लगे प्रतिबंध

Meerut। सरकार द्वारा चलाए जा रहे पॉलीथिन बैन अभियान को लेकर अभी व्यापारियों और आम जन में असमंजस की स्थिति है। एक तरफ आम जनता इस अभियान का समर्थन करते हुए धीरे-धीरे कपडे़ का थैले का प्रयोग करना शुरु कर रही है। वहीं व्यापारी सिर्फ पॉलीथिन कैरी बैग पर प्रतिबंध को गलत बताते हुए इसका विरोध कर रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि केवल पॉलीथिन कैरी बैग बंद ना हो बल्कि प्लास्टिक पैकिंग वाले सभी प्रोडक्ट्स पर बैन लगना चाहिए।

केवल कैरी बैग प्रतिबंधित करने से पर्यावरण को राहत नही मिलेगी इसके लिए हर स्तर पर बड़ी पैकिंग वाले प्रोडक्ट्स पर भी रोक लगनी चाहिए। कैरी बैग प्रतिबंध से छोटे व्यापारी और आम जन को परेशानी होगी इससे कोई बड़ा बदलाव नही आएगा इसलिए व्यापारी वर्ग इस संबंध में डीएम से बात कर विरोध करेगा।

नवीन गुप्ता, संयुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष

कैरी बैग जिसमें हाथ से पकड़ने की जगह हो केवल उसी को प्रतिबंधित किया गया है। हम इसका समर्थन करते हैं लेकिन बाजार में 80 प्रतिशत प्रोडक्ट प्लास्टिक पैकिंग में उपलब्ध हैं इसलिए जरुरी है कि सभी प्रकार की पॉलीथिन पर बैन लगे। तभी पर्यावरण सुरक्षित होगा।

विपुल सिंघल, होटल रेस्टोरेंट एसोसिएशन महामंत्री

छोटे व्यापारियों का शोषण करने के लिए केवल यह अभियान शुरु किया गया है। जब तक बड़े प्रोडक्ट्स जो प्लास्टिक पैकिंग में बाजार में आते हैं उन को बैन नही किया जाएगा। हम इस अभियान का समर्थन नही करेंगे।

लोकेश अग्रवाल, व्यापारी

पॉलीथिन को डिस्पोज करने के संसाधन अभी निगम में उपलब्ध नही है पॉलीथिन के कारण ही शहर के अधिकतर सभी नाले व नालियां सालभर जाम रहती हैं इसलिए प्राथमिकता के तौर पर इस पर बैन जरुरी है बाकि प्लास्टिक पर भी जल्द बैन लगेगा।

डॉ। कुंवर सेन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive