- भाजपा में विलय की ओर एक और कदम बढ़ाया झाविमो ने

- निष्कासन का आधार बना शोभा यादव की शिकायत, चुनाव में भितरघात का आरोप

रांची : बाबूलाल मरांडी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के भाजपा में विलय की राह पर तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं। इस कड़ी में उन्होंने मंगलवार को मांडर से पार्टी के विधायक बंधु तिर्की को बाहर का रास्ता दिखा दिया। झाविमो के नवनियुक्त प्रधान महासचिव अभय सिंह ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। दावा किया कि बंधु तिर्की पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त थे। उनके खिलाफ विधानसभा चुनाव में हटिया से प्रत्याशी शोभा यादव ने भितरघात की शिकायत की थी। उसी आधार पर संगठन ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 48 घंटे के भीतर जवाब मांगा था। इस अवधि के दौरान कोई जवाब नहीं आने पर बंधु तिर्की के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

नहीं होगी परेशानी

शोभा यादव बाबूलाल मरांडी की नवगठित कमेटी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर हैं। इस कार्रवाई को झाविमो के भाजपा में विलय की राह में आ रहे कठिनाई को दूर करने की दिशा में उठाया गया कदम बताया जा रहा है। बंधु तिर्की को निकालने के बाद झाविमो को अब भाजपा में शामिल होने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। नियम के मुताबिक पार्टी के दो तिहाई विधान दल के सदस्य का विलय दूसरे दल में होना चाहिए। बंधु तिर्की को पार्टी से निकालकर बाबूलाल मरांडी ने विलय की राह आसान की है। विलय करने के बाद अगर विधायक दल के नेता प्रदीप यादव विरोध करते हैं, तो उन्हें पार्टी छोड़नी पड़ेगी।

--------

जवाब लेकर घूमता रहा बंधु का प्रतिनिधि

बंधु तिर्की का दावा है कि उन्होंने स्पष्टीकरण भेजा था, लेकिन कार्यालय में उसे लिया ही नहीं गया। उन्होंने कहा कि जानकारी मिली है कि स्पष्टीकरण नहीं देने के कारण मुझे पार्टी से निकाल दिया गया है। मेरे प्रतिनिधि स्पष्टीकरण का पत्र लेकर ऑफिस का चक्कर लगाते रह गए, लेकिन किसी ने उसे रिसिव नहीं किया। बंधु तिर्की ने कहा कि वे चार-पांच साल बाबूलाल मरांडी के साथ रहे और उनसे बहुत कुछ सीखा है। वे एक बड़े और सम्मानित नेता हैं। कहा कि मेरे ऊपर लगाए गए आरोप गलत हैं और यह मेरे खिलाफ साजिश है। मरांडी को गलत जानकारी दी जा रही है। वे ऐसा किस लिए कर रहे हैं, यह तो उन्हें नहीं पता, मगर इसे वे ठीक नहीं मानते। मेरा प्रतिनिधि सुबह शोकॉज का जवाब देने गया, लेकिन उसे रिसिव नहीं किया गया। इसके बाद अचानक मीडिया को बुलाकर मेरे निष्कासन का आदेश जारी किया गया। बंधु तिर्की ने कहा कि फिलहाल वे किसी पार्टी में नहीं जा रहे हैं। भविष्य में वे क्या करेंगे, कहां जाएंगे, यह तय नहीं किया है। ऐसा कुछ होगा, तो उसे बता दिया जाएगा। उनका समर्थन हेमंत सोरेन सरकार को जारी रहेगा।

-------

बंधु लड़ाकू नेता, गलत हुआ उनके साथ : प्रदीप यादव

पार्टी से निकाले जाने के बाद मांडर के विधायक बंधु तिर्की झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव के आवास पहुंचे। दोनों नेताओं के बीच लंबी बातचीत हुई। प्रदीप यादव बोले- अब कुछ ज्यादा कहने को नहीं रह गया है। हमलोग सभी एक मुद्दे को लेकर चले थे। आदिवासी, दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यकों, जल, जंगल, खनिज संपदा बचाने को लेकर लड़ाई की शुरुआत की थी। अब यह अधूरा पड़ गया है। बंधु तिर्की लड़ाकू नेता हैं। उनके ऊपर लगे आरोप सही नहीं हैं। संगठन ने उनके साथ इंसाफ नहीं किया।

---------------

Posted By: Inextlive