अमेरिका आईएसआईएस से जुड़ा बांग्लादेशी टाइम्स स्क्वायर पर हमला करने की बना रहा था योजना पुलिस ने धर दबोचा

2019-06-08T13:50:31Z

न्यूयॉर्क के पॉपुलर पर्यटन स्थल टाइम्स स्क्वायर पर इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन से जुड़ा एक बांग्लादेशी आप्रवासी हमला करने की योजना बना रहा था लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

न्यूयॉर्क (एएफपी)। न्यूयॉर्क के पॉपुलर पर्यटन स्थल टाइम्स स्क्वायर पर हमला करने की योजना बनाने के आरोप अमेरिका में इस्लामिक स्टेट (आतंकी संगठन) से जुड़े एक  बांग्लादेशी आप्रवासी को गिरफ्तार किया गया है। शुक्रवार को लगाए गए आरोपों के मुताबिक, 22 साल के आशिकुल आलम ने अमेरिकी अंडरकवर एजेंट से बंदूक और गोला बारूद खरीदने की कोशिश की और हमले के लिए सबसे अच्छी जगह खोजने के लिए उसने पॉपुलर मैनहट्टन जिले का सर्वे भी किया। उसने हमला करने से पहले लसिक सर्जरी कराने की भी योजना बनाई थी, ताकि उसे चश्मा न लगाना पड़े। आलम ने जनवरी में एक अंडरकवर अमेरिकी एजेंट को बताया था कि वह लड़कर मरना चाहता है।
बंदूक खरीदने के दौरान हुई गिरफ्तारी

बता दें कि बांग्लादेशी नागरिक आलम, अमेरिका का स्थायी निवास है और उसे गुरुवार को ब्रुकलिन में गिरफ्तार किया गया। जब उसकी गिरफ्तारी हुई तब वह दो ग्लॉक 19 पिस्तौल की डिलीवरी लेने जा रहे था, जिसका वह हमले में उपयोग करना चाहता था। कोर्ट के दस्तावेजों से स्पष्ट हो गया है कि टाइम्स स्क्वायर पर वह हमले को अकेले ही अंजाम देने वाला था। न्यूयॉर्क में एफबीआई के एक सीनियर अधिकारी विलियम स्वीनी ने कहा, 'इस मामले में बात करने के अलावा बहुत कुछ है, आलम आतंकी हमले को अंजाम देने वाला था। आलम ने न्यूयॉर्क के लोगों को मारने के लिए बंदूक खरीदा था, पुलिस से बचने के लिए उसने पुलिस अधिकारी और इलेक्शन अधिकारी पर भी हमला किया।' 
ट्रंप ने किम से तीसरी मुलाकात के दिए संकेत, कहा उत्तर कोरिया की चेतावनी को नहीं दिया महत्व
2018 में खुफिया एजेंट ने आलम से की थी मुलाकात
पुलिस ने बताया कि एक अंडरकवर एजेंट पहली बार अगस्त 2018 में आलम से मिला था। हालांकि, यह नहीं बताया कि दोनों कैसे मिले थे। उस मीटिंग में आलम ने इस्लामिक स्टेट की खूब प्रशंसा की और 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका में अलकायदा के हमलों पर बात की, जिसे आलम ने पूरी तरह से सफल बताया। इसके बाद दोनों ने न्यूयॉर्क या वॉशिंगटन में हमला करने के लिए एक सुसाइड वेस्ट का उपयोग करने पर चर्चा की, लेकिन बाद में यह तय किया वह रायफल या हथगोले से दोनों में से किसी एक जगह पर हमला करेगा। जनवरी में दो बार अमेरिकी एजेंट आलम के साथ टाइम्स स्क्वायर गया, जहां आलम ने हमले के ठिकानों को रिकॉर्ड करने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल किया। इसके बाद जैसे ही वह हमले के लिए बंदूक खरीदा, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.