- एसबीआई के एप 'यो नो' से फोन के जरिए ही खोला जा सकता है बैंक अकाउंट - अन्य बैंकिंग सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

GORAKHPUR: बैंक अकाउंट खोलने के लिए लंबी लाइन और कई कॉल6स वाला फॉर्म भरने के झंझट से बचना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक ऐसा एप लॉन्च किया है जिससे आप आसानी से घर बैठे खुद ही अपना बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। 'यो नो' नाम के इस एप के जरिए एसबीआई की किसी भी ब्रांच में अकाउंट तो खोला ही जा सकता है, साथ ही इंश्योरेंस पॉलिसी आदि सेवाओं का लाभ भी कंज्यूमर उठा सकता है। एसबीआई की तरफ से इस एप के बारे में सभी ब्रांचेज में आने वाले कंज्यूमर्स को तो जानकारी दी ही जा रही है, बाहर भी इस एप का प्रचार किया जा रहा है।

डीटेल भरिए, अकाउंट चालू

धर्मशाला बाजार स्थित एसबीआई ब्रांच के मैनेजर जितेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि इस एप के जरिए अकाउंट खोलना बेहद आसान है। इस एप के जरिए सबसे पहले अकाउंट ओपनिंग फॉर्म डाउनलोड कर उसमें पैन, आधार आदि सभी सूचनाएं दर्ज करनी होती हैं। इसे स4िमट करते ही सभी सूचनाएं वेरिफाई हो जाएंगी और कंज्यूमर के मोबाइल पर कंज्यूमर नंबर आ जाएगा। अब इस नंबर का इस्तेमाल कर कंज्यूमर एप में लॉगइन कर सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकता है। एप से मिला यूजर नंबर अपनी ब्रांच पर बताने पर कंज्यूमर को पासबुक इश्यु हो जाएगी। इसके साथ ही यो नो एप के जरिए कंज्यूमर 6युचुअल फंड आदि सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

'नो 1यू' भी है काम की चीज

एसबीआई के अधिकारियों का कहना है कि पेपरलेस बैंकिंग की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। 'यो नो' का मतलब है 'यू वनली नीड वन'। इसका मतलब एक एप का प्रयोग कर बैंक की सभी सुविधा घर बैठे ही हासिल कर लेना। ब्रांच मैनेजर जितेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि इसी प्रकार एक दूसरा एप एसबीआई 'नो 1यू' का प्रयोग कर कंज्यूमर बैंक में लंबी लाइन में खड़े होने की जहमत से बच सकते हैं। इस एप के जरिए घर बैठे ही बैंक काउंटर पर किसी काम के लिए टोकन नंबर लिया जा सकता है। फिर टोकन नंबर के अनुसार बैंक आकर काउंटर पर सेवा ली जा सकती है।

वर्जन

लोगों की सुविधा के लिए एसबीआई ने 'यो नो' एप लॉन्च किया है। इसके जरिए कोई भी घर बैठे किसी भी एसबीआई ब्रांच में अकाउंट खोल सकता है।

- अमर सिंह, एजीएम, एसबीआई मेन ब्रांच

Posted By: Inextlive